Skip to main content

Latest Astrology Updates in Hindi

Shukra ka singh raashi me gochar rashifal

Shukra ka gochar singh Rashi mai kab hoga, शुक्र के सिंह राशि में प्रवेश का राशिफल हिंदी ज्योतिष अनुसार, लव राशिफल,  Venus Transit in Leo 2024. Shukra ka singh raashi me gochar:  शुक्र ग्रह 31 july, बुधवार को दिन में लगभग 2:14 बजे सिंह राशि में प्रवेश करेंगे | इसका असर हमे सब तरफ देखने को मिलेगा परन्तु कुछ लोगो के जीवन में बड़े परिवर्तन होंगे | वैदिक ज्यो|तिष  के अनुसार शुक्र ग्रह भौतिक सुख-सुविधाओं, प्रेम, विलासिता, सौंदर्य, रोमांस, आकर्षण शक्ति का कारक है । सिंह राशि में शुक्र शत्रु राशि के होते हैं जिसके कारण लोगो के प्रेम जीवन, में कमाई में, विलासिता में काफी बदलाव हो सकते हैं | Shukra ka singh raashi me gochar rashifal शुक्र प्रेम, सौंदर्य और धन का ग्रह है। जब यह सिंह राशि में गोचर करता है, तो यह रचनात्मकता, रोमांस और आत्म-अभिव्यक्ति में वृद्धि का समय ला सकता है। सिंह एक अग्नि चिन्ह है, इसलिए यह जुनून, उत्साह और रचनात्मकता से जुड़ा है। सिंह राशि में शुक्र हमें अधिक आत्मविश्वासी और मिलनसार महसूस करा सकता है, और इससे नए रोमांटिक रिश्ते या हमारी रचनात्मकता को व्यक्त करने के अवसर

Bageshwar dham balaji ki sampoorn jaankari

बागेश्वर धाम की पूरी जानकारी | Bageshwar Dham History, Bageshwar Dham Kaise pahuche, Bala ji ko Arji kaise lagaye | Tokan Kaise len | बागेश्वर धाम कैसे जाएँ पूरी जानकारी|

Bageshwar Dham Sarkar मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में स्थित है। यहाँ पर राम जी के परम भक्त हनुमान जी अपने श्री बागेश्वर बालाजी महाराज के स्वरुप में वास करते हैं। इस मंदिर के बारे में ये कहा जाता है की कि यह मंदिर चंदेल राजवंश कालीन सिद्ध पीठ है।

Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur भारत में एक ऐसा सिद्ध स्थान है जहाँ पर हर समस्या का समाधान बालाजी महाराज की कृपा से हो जाता है | इसीलिए यहाँ पर दिन प्रतिद्दीन भक्तो की भीड़ बढती जा रही है | 

आपको शारीरिक कष्ट हो, आर्थिक कष्ट हो, मानसिक कष्ट हो, पारिवारिक कष्ट हो बागेश्वर धाम बालाजी की कृपा से दूर होती है | 

Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur एक ऐसा तीर्थ स्थल बन गया है जहाँ पर भक्त प्रत्यक्ष चमत्कारों को देख रहे हैं | लोगो की मन्नते पूरी हो रही है, लोगो स्वास्थ्य समस्या से छुटकारा पा रहे हैं, आर्थिक समस्या से छुटकारा पा रहे हैं, मानसिक समस्याओ से छुटकारा पा रहे हैं, प्रेत बाधा से भी छुटकारा पा रहे हैं | 

बागेश्वर धाम की पूरी जानकारी | Bageshwar Dham | History, Bageshwar Dham Kaise pahuche, Bala ji ko Arji kaise lagaye | Tokan Kaise len | बागेश्वर धाम
Bageshwar dham balaji ki sampoorn jaankari

Bageshwar Dham history in hindi

बागेश्वर धाम वर्तमान में बहुत प्रचलित हो गया है तो आइये जानते हैं बागेश्वर धाम के इतिहास के बारे में | 

बागेश्वर धाम चंदेल राजाओं के शासन काल से उपस्थित है। लेकिन बागेश्वर धाम का इतिहास सन 1986 से शुरू होता है।

क्योंकि इसी साल में बागेश्वर धाम के मंदिर का जीर्णोद्धार गांव के लोगो ने करवाया था। और तभी से यह मंदिर अपने असली अस्तित्व में आया और बागेश्वर धाम के नाम से जाना जाने लगा। बागेश्वर धाम के इतिहास में सबसे अहम श्री सेतु लाल जी महाराज थे। 

उन्होनें निर्मोही अखाड़ा चित्रकूट से अपनी शिक्षा प्राप्त की थी। और उसके पश्चात वे अपने गांव में आकर बागेश्वर धाम में ही रहने लगे। महाराज जी ने 1989 में बागेश्वर धाम में एक महायज्ञ का आयोजन किया था। उनको भगवान दास गर्ग के नाम से भी जाना जाता है। 

Read in English about Bageshwardham Sarkar balaji

बागेश्वर धाम के इतिहास में सबसे पहले 2012 में भक्तो की समस्याओं के निवारण हेतु धाम पर दिव्य दरबार लगाया गया था। और इसी दिव्य दरबार से बागेश्वर धाम को एक अलग पहचान मिली। लेकिन लोकप्रियता के अभाव में यहां पर भक्तों की संख्या बहुत कम थी। 

परन्तु बागेश्वर धाम की ख्याति  धीरे धीरे लोगो तक पहुंचने लगी |  2016 में इस जगह का भूमि पूजन किया गया। और भक्तों की समस्याओं के निवारण हेतु टोकन प्रक्रिया आरंभ हुई थी। जैसे जैसे समय बीतता गया बागेश्वर धाम की ख्याति पूरी दुनिया में फैलती गई। 

आइये जानते हैं बागेश्वर धाम में दरबार कब लगता है? 

आपने बागेश्वर धाम के दिव्य दरबार की चर्चा तो अवश्य सुनी होगी। जब भी बागेश्वर धाम के महाराज श्री धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी धाम पर उपस्थित रहते है। तब हर मंगल और शनिवार को दिव्य दरबार लगाया जाता है। 

जब भी महाराज किसी दूसरे शहरों में कथा करने हेतु जाते है, तो वहा पर भी कथा के बाद दरबार लगाते है। इस तरह से बागेश्वर धाम का दरबार हमेशा लगता रहता है। अगर महाराज जी धाम पर उपस्थित है ,तो वही पर दरबार लगता है।

बागेश्वर धाम सरकार छतरपुर (Bageshwar Dham) में आने के लिए अपनी अर्जी लगानी होती है। अर्जी स्वीकार होने पर उन्हें निःशुल्क टोकन मिलता है। टोकन के अनुसार निर्धारित समय पर श्रद्धालु को बागेश्वर धाम सरकार पहुंचना होता है। जहां उनकी समस्याओं का निराकरण महाराज श्री द्वारा बिना भक्तों के बताये ही समस्या का समाधान किया जाता है। 

घर बैठे भी लगती है अर्जी बालाजी धाम में :

जो श्रद्धालुगण धाम से अधिक दूरी पर हैं और और मदिर जाकर अपनी अर्जी नहीं दे सकते तो घर बैठे भी अर्जी लगा सकते हैं। इस के लिए आप को मंदिर आने की आवश्यकता नहीं होगी।

घर बैठे अर्जी कैसे लगाएं Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur में  ?

Bageshwar Dham में अर्जी हेतु सबसे पहले एक लाल कपडा लें और इस में नारियल को लपेट दें।

इस दौरान आप को अपनी अर्जी (मनोकामना चीज के लिए अर्जी डाल रहे हैं उस विषय के बारे में ) के बारे में ध्यान करते हुए इसे लपेटना है।

इस के बाद आप को भगवान बागेश्वर धाम सरकार के मन्त्र (ॐ बागेश्वराय नमः) का १०८ बार जप करें और नारियल को अपने पूजा स्थल पर रख दे।

इस प्रकार Bageshwar Dham में अर्जी डाल सकते हैं | 

  1. बागेश्वर धाम का पता - Garha, Ganj, Chhatarpur, Madhya Pradesh, India 471105
  2. बागेश्वर धाम सरकार मंदिर के महाराज श्री धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी (Dhirendra Krishna Shastri Ji) 
  3. नज़दीकी एयरपोर्ट खजुराहो
  4. नज़दीकी रेलवे स्टेशन छतरपुर
  5. बागेश्वर धाम सरकार मंदिर धाम कर्यालय फ़ोन नंबर 8120592371
  6. Coordinates of bageshwar balaji dham : 24.838288°N, 79.802147°E

आइये जानते हैं बागेश्वर धाम टोकन और उसे कैसे प्राप्त करें ?

यदि आप भी बागेश्वर धाम (Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur) में दर्शन हेतु जाना चाहते हैं तो इस के लिए आवश्यक है कि आप के पास बागेश्वर धाम टोकन हो। जो श्रद्धालु धाम में आने के लिए अर्जी लगाते हैं उन्हें ये टोकन जारी किया जाता है। ये टोकन आप को मंदिर की सेवा समिति की तरफ से प्राप्त होते हैं, इस में आप को अपनी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे की आप का नाम, आप का मोबाइल नंबर और पता आदि देना होता है। कृपया ध्यान दें की ये टोकन श्रद्धालुओं को विशेष समयावधि के बीच ही दिए जाते हैं।

टोकन से सम्बंधित updated जानकारी के लिए आप उनके ऑफिसियल वेबसाइट https://bageshwardham.co.in/ को विजिट कर सकते हैं |


अर्जी लगाने वाले को किन नियमो का पालन करना होगा ?

यदि आप भी Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur के लिए अर्जी डाल चुके हैं तो आप को कुछ समय के लिए इन बातों का ख्याल रखना होगा और परहेज करना होगा। जैसे की –

  • आप को कुछ चीजों के सेवन से परहेज करना होगा जैसे कि – प्याज, लहसुन, मांस या मदिरा आदि तामसिक चीज.
  • अर्जी के चार दिन तक नियमित रूप से ब्रह्मचर्य का पालन करें और मंत्रों का जाप करें।
  • एक बार अर्जी मंजूर होने पर आप को अर्जी के लिए बांधे गए नारियल को Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur ले जाना होगा। यदि ऐसा न कर पाए तो इसे अपने पूजास्थल पर ही रहने दें।

कैसे पता चलता है की अर्जी स्वीकार हुई है या नहीं?

अर्जी स्वीकार होने पर आप को या आपके परिवार के किसी सदस्य को लगातार दो दिनों तक स्वप्न में भगवान बागेश्वर के वानर स्वरुप के दर्शन होंगे। यानी अगर स्वप्न में दो दिनों तक वानर दिखाई देते हैं तो इसका अर्थ होगा की आप की अर्जी स्वीकार कर ली गयी है।

यदि आप की अर्जी स्वीकार नहीं होती है तो भी आप को निराश होने की आवश्यकता नहीं है। आप इस विधि को फिर से अगले मंगलवार को दोहरा सकते हैं। और ऐसा तब तक कर सकते हैं जबतक आप की अर्जी स्वीकार नहीं होती।

Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur कैसे पहुंचे ?

Bageshwar Dham Balaji पहुंचने के लिए बहुत से विकल्प है। जैसे की आप अपने साधन से भी दर्शन हेतु पहुंच सकते हैं , इसके अतिरिक्त प्लेन से या फिर ट्रेन से भी बागेश्वर धाम पहुँच सकते हैं।

  1. अगर आप हवाई मार्ग से जाना चाहते हैं तो नज़दीकी एयरपोर्ट खजुराहों एयरपोर्ट है | यहाँ से आप बस या टैक्सी से छतरपुर पहुंचे और फिर बाकि का रास्ता सड़क मार्ग से पूरा कर सकते हैं।
  2. अगर आप सड़क मार्ग से स्वयं के वाहन से आ रहे हैं तो आप को को सबसे पहले छतरपुर पहुंचना होगा। इसके बाद आप को यहाँ से 33 किलोमीटर दूर खजुराहों पन्ना मार्ग पर पहुँचना होगा। खजुराहो पन्ना पहुँचने के बाद आपको 5 किलोमीटर गढ़ा नाम की जगह से और अंदर आना होगा जहाँ आप धाम पर पहुंच जाएंगे।
  3. यदि आप बस से जाना चाहते हैं तो छतरपुर के लिए बस चेक करनी होगी। 
  4. यदि आप ट्रेन से आते हैं तो अपने क्षेत्र से आप को छतरपुर , एमपी के लिए जाने वाली ट्रेन देखनी होगी।  फिर आप को बस या टैक्सी में छतरपुर से 33 किलोमीटर खजुराहो पन्ना पहुंचना होगा। खजुराहो पन्ना पहुँचने के बाद आपको 5 किलोमीटर गढ़ा नाम की जगह से और अंदर आना होगा जहाँ आप धाम पर पहुंच जाएंगे।

बागेश्वर धाम में ठहरने की क्या व्यवस्था है ? 

आप की जानकारी के लिए बता दें कि भक्तों की Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur में ठहरने की भी अच्छी व्यवस्था होती है। बागेश्वर धाम में कई जगहों पर रैन बसेरा बने हुए हैं, जहाँ श्रद्धालुओं को आसानी से निवास हेतु स्थान प्राप्त हो जाएगा। साथ ही भंडारे का प्रसाद भी सभी श्रद्धालुओं के लिए खुला है। आप को टोकन लेने के लिए भी कोई शुल्क नहीं देना होता है।

यदि आप फिर भी किसी होटल में रुकना चाहें तो आप को बागेश्वर धाम (Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur ) से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित खजुराहो में होटल मिल जाएंगे। आप वहां अपनी सुविधा के अनुसार ठहर सकते हैं ।

मनोकामना पूरी करने के लिए बागेश्वर सरकार का मंत्र इस प्रकार है :

  1. ॐ बागेश्वराय नमः 
  2. ॐ बगेश्वराय वीर वीराय हुम् फट स्वाहा

बागेश्वर धाम की पूरी जानकारी | Bageshwar Dham | History, Bageshwar Dham Kaise pahuche, Bala ji ko Arji kaise lagaye | Tokan Kaise len | बागेश्वर धाम कैसे जाएँ पूरी जानकारी|

Comments

Popular posts from this blog

84 Mahadev Mandir Ke Naam In Ujjain In Hindi

उज्जैन मंदिरों का शहर है इसिलिये अध्यात्मिक और धार्मिक महत्त्व रखता है विश्व मे. इस महाकाल की नगरी मे ८४ महादेवो के मंदिर भी मौजूद है और विशेष समय जैसे पंचक्रोशी और श्रवण महीने मे भक्तगण इन मंदिरों मे पूजा अर्चना करते हैं अपनी मनोकामना को पूरा करने के लिए. इस लेख मे उज्जैन के ८४ महादेवो के मंदिरों की जानकारी दी जा रही है जो निश्चित ही भक्तो और जिज्ञासुओं के लिए महत्त्व रखती है.  84 Mahadev Mandir Ke Naam In Ujjain In Hindi आइये जानते हैं उज्जैन के ८४ महादेवो के मंदिरों के नाम हिंदी मे : श्री अगस्तेश्वर महादेव मंदिर - संतोषी माता मंदिर के प्रांगण मे. श्री गुहेश्वर महादेव मंदिर- राम घाट मे धर्मराज जी के मंदिर मे के पास. श्री ढून्देश्वर महादेव - राम घाट मे. श्री अनादी कल्पेश्वर महादेव- जूना महाकाल मंदिर के पास श्री दम्रुकेश्वर महादेव -राम सीढ़ियों के पास , रामघाट पे श्री स्वर्ण ज्वालेश्वर मंदिर -धुंधेश्वर महादेव के ऊपर, रामघाट पर. श्री त्रिविश्तेश्वर महादेव - महाकाल सभा मंडप के पास. श्री कपालेश्वर महादेव बड़े पुल के घाटी पर. श्री स्वर्न्द्वार्पलेश्वर मंदिर- गढ़ापुलिया

om kleem kaamdevay namah mantra ke fayde in hindi

कामदेव मंत्र ओम क्लीं कामदेवाय नमः के फायदे,  प्रेम और आकर्षण के लिए मंत्र, शक्तिशाली प्रेम मंत्र, प्रेम विवाह के लिए सबसे अच्छा मंत्र, सफल रोमांटिक जीवन के लिए मंत्र, lyrics of kamdev mantra। कामदेव प्रेम, स्नेह, मोहक शक्ति, आकर्षण शक्ति, रोमांस के देवता हैं। उसकी प्रेयसी रति है। उनके पास एक शक्तिशाली प्रेम अस्त्र है जिसे कामदेव अस्त्र के नाम से जाना जाता है जो फूल का तीर है। प्रेम के बिना जीवन बेकार है और इसलिए कामदेव सभी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। उनका आशीर्वाद जीवन को प्यार और रोमांस से भरा बना देता है। om kleem kaamdevay namah mantra ke fayde in hindi कामदेव मंत्र का प्रयोग कौन कर सकता है ? अगर किसी को लगता है कि वह जीवन में प्रेम से वंचित है तो कामदेव का आह्वान करें। यदि कोई एक तरफा प्रेम से गुजर रहा है और दूसरे के हृदय में प्रेम की भावना उत्पन्न करना चाहता है तो इस शक्तिशाली कामदेव मंत्र से कामदेव का आह्वान करें। अगर शादी के कुछ सालों बाद पति-पत्नी के बीच प्यार और रोमांस कम हो रहा है तो इस प्रेम मंत्र का प्रयोग जीवन को फिर से गर्म करने के लिए करें। यदि शारीरिक कमजोरी

Mrityunjay Sanjeevani Mantra Ke Fayde

MRITYUNJAY SANJEEVANI MANTRA , मृत्युंजय संजीवनी मन्त्र, रोग, अकाल मृत्यु से रक्षा करने वाला मन्त्र |  किसी भी प्रकार के रोग और शोक से बचाता है ये शक्तिशाली मंत्र |  रोग, बुढ़ापा, शारीरिक कष्ट से कोई नहीं बचा है परन्तु जो महादेव के भक्त है और जिन्होंने उनके मृत्युंजय मंत्र को जागृत कर लिए है वे सहज में ही जरा, रोग, अकाल मृत्यु से बच जाते हैं |  आइये जानते हैं mrityunjaysanjeevani mantra : ऊं मृत्युंजय महादेव त्राहिमां शरणागतम जन्म मृत्यु जरा व्याधि पीड़ितं कर्म बंधनः।। Om mriyunjay mahadev trahimaam sharnagatam janm mrityu jara vyadhi peeditam karm bandanah || मृत्युंजय संजीवनी मंत्र का हिंदी अर्थ इस प्रकार है : है कि हे मृत्यु को जीतने वाले महादेव मैं आपकी शरण में आया हूं, मेरी रक्षा करें। मुझे मृत्यु, वृद्धावस्था, बीमारियों जैसे दुख देने वाले कर्मों के बंधन से मुक्त करें।  Mrityunjay Sanjeevani Mantra Ke Fayde आइये जानते हैं मृत्युंजय संजीवनी मंत्र के क्या क्या फायदे हैं : भोलेनाथ दयालु है कृपालु है, महाकाल है अर्थात काल को भी नियंत्रित करते हैं इसीलिए शिवजी के भक्तो के लिए कु