Skip to main content

Latest Astrology Updates in Hindi

Shukra ka singh raashi me gochar rashifal

Shukra ka gochar singh Rashi mai kab hoga, शुक्र के सिंह राशि में प्रवेश का राशिफल हिंदी ज्योतिष अनुसार, लव राशिफल,  Venus Transit in Leo 2024. Shukra ka singh raashi me gochar:  शुक्र ग्रह 31 july, बुधवार को दिन में लगभग 2:14 बजे सिंह राशि में प्रवेश करेंगे | इसका असर हमे सब तरफ देखने को मिलेगा परन्तु कुछ लोगो के जीवन में बड़े परिवर्तन होंगे | वैदिक ज्यो|तिष  के अनुसार शुक्र ग्रह भौतिक सुख-सुविधाओं, प्रेम, विलासिता, सौंदर्य, रोमांस, आकर्षण शक्ति का कारक है । सिंह राशि में शुक्र शत्रु राशि के होते हैं जिसके कारण लोगो के प्रेम जीवन, में कमाई में, विलासिता में काफी बदलाव हो सकते हैं | Shukra ka singh raashi me gochar rashifal शुक्र प्रेम, सौंदर्य और धन का ग्रह है। जब यह सिंह राशि में गोचर करता है, तो यह रचनात्मकता, रोमांस और आत्म-अभिव्यक्ति में वृद्धि का समय ला सकता है। सिंह एक अग्नि चिन्ह है, इसलिए यह जुनून, उत्साह और रचनात्मकता से जुड़ा है। सिंह राशि में शुक्र हमें अधिक आत्मविश्वासी और मिलनसार महसूस करा सकता है, और इससे नए रोमांटिक रिश्ते या हमारी रचनात्मकता को व्यक्त करने के अवसर

Pret Badhit Makan Ka Samadhan

प्रेतबाधित घर का समाधान, भूत बाधा से छुटकारा कैसे पाएं, आत्माओं या भूतों से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सवाल और जवाब, घर या वास्तु में भूतों या आत्माओं का प्रभाव, आत्माओं या भूतों से हमारे घर की सुरक्षा कैसे करें.

Pret Badhit Makan Ka Samadhan
Pret Badhit Makan Ka Samadhan

भूतों या प्रेतवाधित घर की कहानी हमारे मन में हमेशा रोमांच पैदा करती है। हर कोई भूतों से संबंधित फिल्में और धारावाहिक देखना पसंद करता है क्योंकि यह सनसनी, डरावनी, उत्तेजना आदि पैदा करता है, लेकिन वास्तविक जीवन में जो व्यक्ति नकारात्मक ऊर्जा महसूस करता है वह आसानी से अनुभव साझा करने में सक्षम नहीं है। पीड़ित परिवार अपनी आप बीती आसानी से हर एक के साथ साझा करने में सक्षम नहीं हो पाता है क्योंकि आम लोग उनके अनुभवों पर विश्वास नहीं कर पाते हैं।

पूरी दुनिया से लोग विभिन्न परेशानियों से छुटकारे के लिए संपर्क करते हैं और बहुत से लोगो को तो पता ही नहीं होता है की उन पर किस शक्ति का प्रभाव हो गया है | प्रेत बाधा होने पर जो घटनाएं होती हैं, वे आसानी से समझ में नहीं आती हैं और जो व्यक्ति इसका सामना कर रहा है उसके लिए चीजें पूरी तरह से नई होती हैं। इसलिए इस अवधारणा को समझना बहुत आवश्यक है।

कुछ लोग जो विज्ञान की बाते करते हैं वे इस अवधारणा पर विश्वास नहीं करते हैं कि भूत मौजूद हैं। मैं नहीं चाहता कि वे इस पर विश्वास करें क्योंकि यह अच्छा है कि वे विश्वास नहीं करते हैं क्योंकि वे अब तक इससे प्रभावित नहीं हैं और मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि प्रत्येक व्यक्ति इस प्रकार की नकारात्मक ऊर्जाओं से दूर रहे। अदृश्य ऊर्जाओं पर विश्वास न करना अच्छा है क्योंकि सत्य को आसानी से पचा पाना हर किसी के लिए संभव नहीं है।

यह लेख मैं उन लोगों के लिए लिख रहा हूं जो वास्तव में अदृश्य नकारात्मक ऊर्जाओं के कारण जीवन में समस्याओं का सामना कर रहे हैं, यह लेख उन लोगों के लिए है जो भूत या आत्माओं का शिकार हैं, यह लेख उन लोगों के लिए है जो नकारात्मक ऊर्जा से बचना चाहते हैं, यह ज्ञान उन लोगों के लिए है जो अपने घर को आत्माओं से बचाना चाहते हैं, यह लेख उन लोगों के लिए है जो एक भयावह जीवन जी रहे हैं, इस लेख को पूरी एकाग्रता के साथ पढ़ें अगर आपके घर में भी कोई असामान्य घटनाएं घट रही हैं ।

Watch video here:

आत्माओं और भूतों से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर:

आगे बढ़ने से पहले, उन प्रश्नों के कुछ उत्तरों को स्पष्ट करना बहुत आवश्यक है जो आम तौर पर लोगों के मन में भ्रम पैदा करते हैं। यह आपके विश्वास को बढ़ाएगा और हमारी समस्याओं के सही समाधान खोजने में भी हमारी मदद करेगा।


प्रश्न नंबर 1: क्या भूतों का अस्तित्व है या आत्माओं का कोई अस्तित्व है?

उत्तर: हां, आत्मा या भूत का अस्तित्व है लेकिन उनके मुख्य स्थान हैं चौराहे, श्मशान भूमि क्षेत्र, कब्रिस्तान, तिराहे, सुनसान घर आदि ।

प्रश्न संख्या 2: भूत या आत्माओं और पूर्वजों के बीच अंतर क्या है?

उत्तर: मुझे उम्मीद है कि हर कोई इस सवाल का जवाब जानना चाहता है। मैं भगवद् गीता के इस प्रश्न का उत्तर एक पवित्र पुस्तक से दे रहा हूं जिसमें भगवान कृष्ण ने अपने शिष्य और मित्र अर्जुन को ज्ञान दिया है। भगवान कृष्ण ने इस सवाल का बहुत अच्छा जवाब दिया है कि हमारे परिवार की आत्माएं पूर्वजों के रूप में जानी जाती हैं लेकिन अज्ञात आत्माएं डर पैदा करती हैं और उन्हें भूत या आत्माओं के रूप में लिया जाता है।

आइये इस बात को एक उदाहरण से समझते हैं । मान लीजिए अगर परिवार में किसी व्यक्ति की मृत्यु के बाद उस सदस्य की आत्मा को देखा जाता है तो यह मन में भय पैदा नहीं करेगा, उन्हें आप पितर के रूप में देखेंगे वही यदि आप अपने घर में या अपने साथ किसी अज्ञात आत्मा को देखते हैं तो इससे आपके मन में भय पैदा होगा और आप उन्हें भूत कह के पुकारेंगे ।

प्रश्न संख्या 3: भूत या आत्माएं क्या हैं?

उत्तर: भूत या आत्माएँ वास्तव में असंतुष्ट आत्माएँ हैं। वे इस भौतिक दुनिया के मोह से मुक्त नहीं हैं। असमय मृत्यु या अकाल मृत्यु भी भूत या आत्मा बनने का मुख्य कारण है। ये आत्माएं वास्तव में अपने घर, परिवार के सदस्यों, धन आदि के साथ दृढ़ता से जुड़ी हुई हैं। इसी लिए ये अपने कल्याण के मार्ग पर आगे नहीं बढ़ पाते हैं और भटकते रहते हैं |

प्रश्न संख्या 4: क्या हर भूत बुरे या खतरनाक होते हैं?

उत्तर: नहीं, हर भूत बुरे नहीं होते। कुछ आत्माएं बहुत सहायक होती हैं। कई परिवार और व्यक्ति हैं जो संपन्न हैं क्योंकि कुछ अदृश्य ऊर्जाओं द्वारा उनको मदद मिलती है लेकिन उन्हें इसके बारे में पता नहीं है। यदि कोई सकारात्मक आत्मा किसी को भी आशीर्वाद देती है, तो कोई संदेह नहीं है कि ऐसा जातक बहुत जल्दी सफलता की सीढ़ी चढ़ने लगता है । आत्माओं का स्वभाव मानव के जन्म पर निर्भर करता है जिसमें वे शरीर छोड़ने से पहले थे।

प्रश्न संख्या 5: क्या किसी आत्मा या भूत को मुक्त करना संभव है?

उत्तर: हां, निश्चित रूप से किसी भी आत्मा को भूत योनी से मुक्त करना संभव है। वेदों में इससे सम्बंधित ज्ञान भी मौजूद है | ऐसे अनुष्ठान हैं जो की अगर प्रेतात्मा की मुक्ति के लिए किये जाएँ तो निश्चित ही लाभप्रद होती है | अतः ऐसे अनुष्ठानो को करते रहना चाहिए |

क्या संकेत हैं कि एक घर प्रेतबाधित है?

यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण सवाल है कि कैसे पता चले कि एक जगह या घर भूतिया है। कैसे जानें कि नकारात्मक ऊर्जाओं के कारण किसी भी स्थान पर कुछ समस्या है। आइये जानते हैं ऐसी कुछ घटनाएं जो की बताती है की किसी घर पर प्रेत का साया मंडरा रहा है -

  1. परिवार के सदस्यों को घर में अजीबोगरीब आवाजें सुनाई देती हैं।
  2. कभी-कभी किसी को समय-समय पर पैर की आहट सुनाई देती है पर कोई दिखाई नहीं देता है ।
  3. असामान्य गंध कभी-कभी किसी भी सदस्य के जीवन को परेशान करती है।
  4. कई बार ऐसा महसूस होता है कि कोई व्यक्ति पास में खड़ा है।
  5. परिवार के सदस्य बिना किसी कारण के रोगों से पीड़ित होते रहते हैं ।
  6. किसी घर में चीजें बिखरी पड़ी मिलने लगती है |
  7. कभी कभी अचानक से घर में बार बार आग लगने लग सकता है |
  8. बिना किसी कारण के सदस्यों के अन्दर डर उत्पन्न हो जाता है |
  9. अचानक मौत से परिवार में माहौल बिगड़ जाता है।
  10. परिवार के सदस्यों के बीच बिना किसी तार्किक कारण के विवाद शुरू हो जाते हैं।

याद रहे घर रोज नहीं बनते। यह एक व्यक्ति के पूरे जीवन के मेहनत का परिणाम होता है। अगर किसी के द्वारा खरीदी गई जमीन या घर भूतिया है तो सोचिए उसका क्या होगा। प्रेत बाधा से ग्रस्त घर न केवल मुख्य सदस्य को परेशान करते हैं बल्कि पूरे परिवार को इसका परिणाम भुगतना होता है । इसलिए किसी भी शुभ कार्य को करते समय किसी भी विद्वान से सलाह लेना अच्छा होता है।

कैसे कोई घर भूतिया या प्रेत बाधा से ग्रस्त हो जाता है ?

ये एक महत्त्वपूर्ण प्रश्न है और इसका जवाब जानना भी जरुरी है | 

  • कई बार किसी घर में अकाल मौत हो जाती है और परिवार के लोग उस घर को बेच देते हैं परन्तु आत्मा उस घर को छोड़ कर नहीं जाती  ऐसे घरो में भी अजीबोगरीब घटनाएं होने लगती है उन लोगो के साथ जो वहां रहने आते हैं |
  • कुछ घरो में लोग तंत्र प्रयोग करते रहते हैं और ऐसे घरो में भी असामान्य घटनाएं घटने लगती है क्यूंकि प्रयोग करता को उसकी पूरी जानकारी नहीं होती है |
  • किसी घर को अगर बहुत समय तक वीरान छोड़ दिया जाए तो ऐसे में भी प्रेतों का वास हो जाता है |
  • किसी घर में पहले किसी की अगर हत्या की गई हो तो ऐसे घर में भूतिया हो जाते हैं |

भूत अच्छे है या बुरे, कैसे पता करें?

चूंकि मैंने पहले ही बताया है कि भूत अच्छे और बुरे दोनों होते हैं । बुरी शक्तियां हमेशा परेशान करेंगी जबकि सौम्य भूत परिवार के सदस्यों का ख्याल रखते हैं|

  1. यदि आप पूजा के समय महसूस करते हैं कि कोई आपके पास है तो यह अच्छी शक्ति के कारण हो सकता है |
  2. कई बार ऐसा देखा जाता है की कोई परिवार किसी विशेष घर में जब जाता है तो उसके काम अपने आप बनने लगते हैं यह भी अच्छी आत्माओं के कारण हो सकता है।
  3. कुछ समय में एक बहुत अच्छी खुशबू अनायास कमरे में आती है, यह दर्शाता है कि आपके कमरे में कुछ अच्छी ऊर्जा का प्रवेश हुआ है।
  4. अच्छी आत्माएँ परिवार के सदस्यों के साथ कभी गलत नहीं करतीं। उन्हें स्वच्छता पसंद है।

कभी भी भ्रमित मत होइए की आपका घर प्रेत बाधित है की नहीं?

आइये अब हम कुछ ऐसे तरीको को जाने जिससे की हमे ये पता चल जाएगा की हमारा घर सही मायने में किसी प्रेत से ग्रस्त है या सिर्फ भ्रम हो रहा है |

तो पुष्टि के लिए करें ये सब -

  • अगर आपको आवाज आ रही है तो दरवाजों की जांच करें और उन पर उचित तेल लगाएं।
  • अगर कोई गंध आपको परेशान कर रही है तो जांच करें कि वह बाहर से तो नहीं आ रही है ।
  • अपने आप से पूछें कि क्या आप अपनी सोच या भूत की किसी कल्पना से पीड़ित तो नहीं हैं। कभी-कभी डरावने सीरियल देखकर और भूतों की कहानियां सुनकर व्यक्ति उस बारे में सपने देखने लगता है और वैसा महसूस भी करने लगता है ।
  • अपने सभी गैस कनेक्शन, प्रकाश उपकरणों की जांच करें और आश्वस्त रहें कि वे ठीक हैं।
  • हर कमरे को साफ करें और कचरे को बाहर की तरफ से डालें।

प्रेतबाधित घर के उपाय:

अगर आपको इस बात की पुष्टि हो जाती है कि आपका घर भूतिया है, तो निम्न उपाय करें-

  1. सकारात्मक रहें और अपनी पूरी इच्छा शक्ति के साथ उस ऊर्जा को अपना घर छोड़ने के लिए |
  2. यदि आपको लगता है कि कोई अच्छी शक्ति आपके साथ है , तो उन्हें शांति से रहने के लिए कहे और उनसे प्रार्थना करे की आपको बताएं की आप उनके मुक्ति के लिए क्या कर सकते हैं ।
  3. शनिवार या अमावस्या के दिन घर के हर कोने की अच्छे से गहरी सफाई करें।
  4. विशेष मंत्र या मंत्र का जाप करते हुए हर कमरे में कपूर जलाना भी आपके घर को भूतों से मुक्त करेगा।
  5. पवित्र जल प्राप्त करें और इसे हर कमरे, छतों आदि में छिड़कें।
  6. लहसुन रखने से बुराइयों से भी बचाव होता है।
  7. सिद्ध यंत्र हैं जो यदि शुभ मुहूर्त पर अर्थात सिद्ध मुहूर्त में स्थापित किए जाते हैं तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह आपके घर को बुरी ऊर्जाओं से बचाएगा। इसे आप ज्योतिष से संपर्क करके प्राप्त कर सकते हैं |
  8. ऐसे पेंडेंट हैं जिन्हें यदि उचित मंत्र या मंत्र से चार्ज किया जाए तो पहनने वाले की रक्षा करते हैं जैसे पंचमुखी हनुमान पेंडेंट, काली पेंडेंट, त्रिशक्ति पेंडेंट आदि ।
  9. विशेष मंत्र हैं जो यदि ठीक से जप करते हैं तो नकारात्मक ऊर्जाएं जगह छोड़ देती हैं। लेकिन यह केवल विशेषज्ञ द्वारा किया जाना चाहिए।
  10. विभिन्न प्रकार के उतारे भी होते हैं जिन्हें विशेषज्ञ के मार्गदर्शन में किया जाना चाहिए।
  11. पुरे घर में गौमूत्र का छिड़काव करे ४० दिन तक लगातार सुबह और शाम को |

आइये जानते हैं की भूत या प्रेत-आत्माओं के संपर्क में न आने के लिए हमारे स्वयं की रक्षा करने के लिए क्या सावधानी बरती जानी चाहिए:

  • किसी भी निर्जन घर में प्रवेश करते समय सबसे पहले वास्तु शांति पूजन करें अर्थात् पवित्र अग्नि का उपयोग करें और विशेष मंत्रों के साथ आहुति दे |
  • कब्रिस्तान के पास अगर आप घर बना रहे हैं तो सावधानी बरते ।
  • अपने घर को लंबे समय तक खाली न रहने दें। एक खाली घर भूतों या आत्माओं का निमंत्रण है।
  • किसी भी पुराने घर को खरीदते समय उसके अतीत के बारे में अच्छी तरह से पूछताछ करें |
  • अपने घर के अंधेरे को दूर करने के लिए उचित उपाय करें। अंधेरा हमेशा नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है।
  • ओम घंटी की आवाज अच्छी होती है । इसका प्रयोग रोज करना चाहिए घर में |
  • दीवार पर डरावनी छवियां न रखें।
  • हर 3 महीने में हवन करें जिससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ेगी और आपके घर की भी रक्षा होगी।
  • कुलदेवी या कुलदेवता की हमेशा पूजा करें। वे आपको नकारात्मक ऊर्जाओं से बचाएंगे।
  • कुछ विशिष्ट दिनों में असंतुष्ट आत्माओं के उत्थान के लिए कुछ काम करते हैं जो आपको उनका आशीर्वाद प्राप्त करने में मदद करेंगे।

आप ज्योतिष से भी संपर्क कर सकते हैं अपने परेशानियों के कारण और उचित समाधान प्राप्त करने के लिए|

प्रेतबाधित कमरे का समाधान, भूत बाधा से छुटकारा कैसे पाएं, आत्माओं या भूतों से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सवाल और जवाब, haunted house remedies by astrologer, घर या वास्तु में भूतों या आत्माओं का प्रभाव, आत्माओं या भूतों से हमारे घर की सुरक्षा कैसे करें.

Comments

Popular posts from this blog

84 Mahadev Mandir Ke Naam In Ujjain In Hindi

उज्जैन मंदिरों का शहर है इसिलिये अध्यात्मिक और धार्मिक महत्त्व रखता है विश्व मे. इस महाकाल की नगरी मे ८४ महादेवो के मंदिर भी मौजूद है और विशेष समय जैसे पंचक्रोशी और श्रवण महीने मे भक्तगण इन मंदिरों मे पूजा अर्चना करते हैं अपनी मनोकामना को पूरा करने के लिए. इस लेख मे उज्जैन के ८४ महादेवो के मंदिरों की जानकारी दी जा रही है जो निश्चित ही भक्तो और जिज्ञासुओं के लिए महत्त्व रखती है.  84 Mahadev Mandir Ke Naam In Ujjain In Hindi आइये जानते हैं उज्जैन के ८४ महादेवो के मंदिरों के नाम हिंदी मे : श्री अगस्तेश्वर महादेव मंदिर - संतोषी माता मंदिर के प्रांगण मे. श्री गुहेश्वर महादेव मंदिर- राम घाट मे धर्मराज जी के मंदिर मे के पास. श्री ढून्देश्वर महादेव - राम घाट मे. श्री अनादी कल्पेश्वर महादेव- जूना महाकाल मंदिर के पास श्री दम्रुकेश्वर महादेव -राम सीढ़ियों के पास , रामघाट पे श्री स्वर्ण ज्वालेश्वर मंदिर -धुंधेश्वर महादेव के ऊपर, रामघाट पर. श्री त्रिविश्तेश्वर महादेव - महाकाल सभा मंडप के पास. श्री कपालेश्वर महादेव बड़े पुल के घाटी पर. श्री स्वर्न्द्वार्पलेश्वर मंदिर- गढ़ापुलिया

om kleem kaamdevay namah mantra ke fayde in hindi

कामदेव मंत्र ओम क्लीं कामदेवाय नमः के फायदे,  प्रेम और आकर्षण के लिए मंत्र, शक्तिशाली प्रेम मंत्र, प्रेम विवाह के लिए सबसे अच्छा मंत्र, सफल रोमांटिक जीवन के लिए मंत्र, lyrics of kamdev mantra। कामदेव प्रेम, स्नेह, मोहक शक्ति, आकर्षण शक्ति, रोमांस के देवता हैं। उसकी प्रेयसी रति है। उनके पास एक शक्तिशाली प्रेम अस्त्र है जिसे कामदेव अस्त्र के नाम से जाना जाता है जो फूल का तीर है। प्रेम के बिना जीवन बेकार है और इसलिए कामदेव सभी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। उनका आशीर्वाद जीवन को प्यार और रोमांस से भरा बना देता है। om kleem kaamdevay namah mantra ke fayde in hindi कामदेव मंत्र का प्रयोग कौन कर सकता है ? अगर किसी को लगता है कि वह जीवन में प्रेम से वंचित है तो कामदेव का आह्वान करें। यदि कोई एक तरफा प्रेम से गुजर रहा है और दूसरे के हृदय में प्रेम की भावना उत्पन्न करना चाहता है तो इस शक्तिशाली कामदेव मंत्र से कामदेव का आह्वान करें। अगर शादी के कुछ सालों बाद पति-पत्नी के बीच प्यार और रोमांस कम हो रहा है तो इस प्रेम मंत्र का प्रयोग जीवन को फिर से गर्म करने के लिए करें। यदि शारीरिक कमजोरी

Mrityunjay Sanjeevani Mantra Ke Fayde

MRITYUNJAY SANJEEVANI MANTRA , मृत्युंजय संजीवनी मन्त्र, रोग, अकाल मृत्यु से रक्षा करने वाला मन्त्र |  किसी भी प्रकार के रोग और शोक से बचाता है ये शक्तिशाली मंत्र |  रोग, बुढ़ापा, शारीरिक कष्ट से कोई नहीं बचा है परन्तु जो महादेव के भक्त है और जिन्होंने उनके मृत्युंजय मंत्र को जागृत कर लिए है वे सहज में ही जरा, रोग, अकाल मृत्यु से बच जाते हैं |  आइये जानते हैं mrityunjaysanjeevani mantra : ऊं मृत्युंजय महादेव त्राहिमां शरणागतम जन्म मृत्यु जरा व्याधि पीड़ितं कर्म बंधनः।। Om mriyunjay mahadev trahimaam sharnagatam janm mrityu jara vyadhi peeditam karm bandanah || मृत्युंजय संजीवनी मंत्र का हिंदी अर्थ इस प्रकार है : है कि हे मृत्यु को जीतने वाले महादेव मैं आपकी शरण में आया हूं, मेरी रक्षा करें। मुझे मृत्यु, वृद्धावस्था, बीमारियों जैसे दुख देने वाले कर्मों के बंधन से मुक्त करें।  Mrityunjay Sanjeevani Mantra Ke Fayde आइये जानते हैं मृत्युंजय संजीवनी मंत्र के क्या क्या फायदे हैं : भोलेनाथ दयालु है कृपालु है, महाकाल है अर्थात काल को भी नियंत्रित करते हैं इसीलिए शिवजी के भक्तो के लिए कु