Skip to main content

Latest Astrology Updates in Hindi

Saptahik Rashifal

Saptahik Rashifal Aur Panchang, 28 जुलाई से 3 अगस्त  2024 तक की भविष्यवाणियां| प्रेम जीवन की भविष्यवाणी, आने वाले सप्ताह में किस राशि के जातकों को लाभ मिलेगा, आने वाले सप्ताह के महत्वपूर्ण दिन और राशिफल, जानें आने वाले सप्ताह में कितने सर्वार्थ सिद्धि योग और महत्वपूर्ण दिन मिलेंगे। आगामी साप्ताहिक सर्वार्थ सिद्धि योग: 28जुलाई को सूर्योदय से 3:34 दिन तक रहेगा सर्वार्थ सिद्धि योग | 30 जुलाई को सूर्योदय से 1:07 दिन तक रहेगा सर्वार्थ सिद्धी योग | 31 तारीख को सूर्योदय से रात्री अंत तक रहेगा सर्वार्थ सिद्धि योग | Saptahik Rashifal आइए अब जानते हैं कि आने वाले सप्ताह में हमें कौन से महत्वपूर्ण दिन मिलेंगे: पंचक 23 जुलाई मंगलवार को 12:07 दिन से शुरू होंगे और 27 तारीख को शाम 5:06 बजे तक रहेंगे | शीतला सप्तमी 27 को है | श्रावण सोमवार 29 को है। मंगला गौरी व्रत 30 जुलाई को है। कामिका एकादशी 31 जुलाई बुधवार को है। कृष्ण पक्ष प्रदोष व्रत 1 अगस्त गरुवार को है | शिव चतुर्दशी व्रत 2 तारीख शुक्रवार को है | आगामी सप्ताह का पूरा पंचांग और महूरत पढ़ें आइए अब जानते हैं 28 जुलाई से 03 अगस्त  २०२४  के बी

Grahan Yoga Karan aur samadhan in jyotish

ग्रहन योग के प्रभाव और शक्तिशाली उपाय, कैसे ग्रहण दोष हमारे जीवन को बदलते हैं, ज्योतिषी इस मामले में कैसे मदद कर सकते हैं.
अंग्रेजी में ग्रहण का अर्थ eclipse होता है,  हमने देखा है कि जब ग्रहण होता है, तो चारों ओर अंधेरा बढ़ जाता है और यही वह स्थिति है, जो जातक के साथ भी देखा जाता है जिनके पास कुंडली में GRAHAN YOGA है। कुंडली में किसी भी प्रकार के ग्रहण योग वाले व्यक्ति का जीवन कई समस्याओं से ग्रसित होता है। लेकिन मुख्य समस्याएं उस भाव पर निर्भर करती हैं जिसमें ग्रहन योग का निर्माण हुआ है। उदाहरण के लिए, 7 वां घर प्रभावित होता है, तब जातक विवाह में देरी का सामना कर सकता है या विवाह के बाद परेशान हो सकता है या जीवन साथी के स्वास्थ्य संबंधी मुद्दे व्यक्तिगत जीवन में गड़बड़ी पैदा कर सकते हैं।
Grahan Yoga Karan aur samadhan in jyotish
Grahan Yoga Karan aur samadhan in jyotish

कुंडली में ग्रहन योग के लिए कौन से ग्रह जिम्मेदार हैं?

अब अगला सवाल है कि इस भयानक योग के लिए कौन से ग्रह जिम्मेदार हैं, इसलिए इसका उत्तर राहु और केतु है। जब ये 2 ग्रह कुंडली के किसी भी घर में किसी भी ग्रह के साथ बैठते हैं तो ग्रहण योग बनता है और जातक पीड़ित होने लगता है।
मुख्य रूप से २ ग्रहण योग माने जाते हैं जो अधिकांश ज्योतिषियों द्वारा स्वीकार किए गए हैं:
  1. जब कुंडली के किसी भी घर में सूर्य के साथ राहु या केतु मौजूद हो तो कुंडली में सूर्य ग्रहण योग बनता है।
  2. जब राहु और केतु कुंडली के किसी भी घर में चंद्रमा के साथ बैठते हैं तो चंद्र ग्रहन योग बनता है।
यह ध्यान रखना चाहिए कि कभी-कभी जातक के कुंडली में ग्रहण योग न होने पर भी जब महादशा और अन्तर्दशा में राहू और केतु के साथ सूर्य या चन्द्र आ जाते हैं तब भी जातक को ग्रहण योग के परिणाम भोगने होते हैं. ।

आइए जानते हैं कि वैदिक ज्योतिष के अनुसार यह जातक के जीवन को कैसे प्रभावित करता है:

सूर्य ग्रह का संबंध पिता, पैतृक संपत्ति, नेतृत्व, उच्च अधिकारियों, नाम, प्रसिद्धि, अहंकार आदि से होता है, इसलिए यदि कुंडली में सूर्य ग्रहण योग बनाता हैं तो व्यक्ति जीवन में संबंधित विषयों से वंचित रह सकता है अर्थात यह संभव हो सकता है कि जातक का अपने पिता से अच्छे सम्बन्ध न हो, पैतृक संपत्ति न मिले, या समाज, कार्यालय आदि में नेतृत्व करने में सक्षम नहीं हो पाए । यह संभव है कि जातक उच्च अधिकारियों के साथ कार्यालय में अच्छे संबंध बनाए रखने में सक्षम न हों, बदनामी अवसाद, हताशा भी परेशानी कर सकता है| कभी-कभी अहंकार भी जीवन को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है।

चंद्रमा का संबंध मां, मन, भावनाओं, यात्रा, स्वास्थ्य, खुशी आदि से होता है इसलिए यदि कुंडली में चंद्र ग्रहण योग बनता है तो यह माता के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है या मां के साथ संबंध अच्छे नहीं रहते, मानसिक स्थिरता भी रहती है । इस प्रकार के व्यक्तियों को भावनात्मक संतुष्टि भी नहीं मिलती है जो जीवन को बहुत परेशान करती है। कुछ आंतरिक रोग जीवन को बुरी तरह प्रभावित कर सकते हैं।
राहु विचित्र प्रकार की घटनाओं, असामान्य गतिविधियों, जुनून, साहस, कष्टों आदि से संबंधित है।
केतु का संबंध मोक्ष, आध्यात्मिक शक्ति, अनुसंधान, रहस्यवाद आदि से है।

अतः जातक काले जादू से पीड़ित हो सकता है, असामान्य व्यवहार कर सकता है, आध्यात्मिक पथ में आसानी से बढ़ने के लिए मार्गदर्शन का अभाव हो सकता है, समस्याओं का सामना कर सकता है, जोखिम के कार्यो में फंस सकता है, अचानक नुकसान भी हो सकता है और जीवन को परेशान कर सकता है,मनोवैज्ञानिक समस्याओं से भी गुजर सकता है।



कुंडली में ग्रहन योग, व्यक्तिगत जीवन, पेशेवर जीवन, सामाजिक जीवन, प्रेम जीवन में समय-समय पर जटिलताओं को जन्म देता है और इसलिए जल्द से जल्द ज्योतिषी से परामर्श करके उपाय करना आवश्यक है।
ग्रहन योग के कारण, यह भी देखा जाता है कि लोगों में आक्रामकता बढ़ जाती है, कठोर व्यवहार करने लगते है जो की जीवन में परेशानियों को बढ़ा देता है।

ग्रहन दोष के कारण व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में कई बुरे प्रभाव देखे जाते हैं।
  • कामकाजी जीवन में व्यक्ति असंतोष की समस्या का सामना करता है।
  • व्यक्तिगत जीवन में व्यक्ति गलतफहमी की समस्या का सामना करता है।
  • बच्चों की याददाश्त कमजोर हो सकती है।
  • ग्रहन दोष के कारण कक्षा में अच्छा प्रतिशत प्राप्त करने में असमर्थ होता है, परिश्रम करने के बावजूद बच्चा पिछड़ता रहता है ।
  • शक्तिशाली ग्रहण दोष के कारण समाज में बदनामी होने की संभावना है।
  • कई बार ग्रहण दोष व्यावसायिक जीवन को भी बर्बाद कर देता है।
  • ग्रहन योग के कारण प्रेम संबंध भी प्रभावित होते हैं।
  • कुछ गंभीर बिमारियां पीछा नहीं छोड़ती हैं।
  • कुछ लोगों में जो इस योग से ग्रस्त हैं, वे नकारात्मक ऊर्जा, काले जादू या बुरी नजर के प्रभाव से आसानी से प्रभावित हो सकते हैं।
  • ग्रहण दोष के कारण महिलाओं में गर्भपात भी पाया गया है । 
अतः हम कह सकते हैं कि ग्रहन योग व्यक्ति के लिए अच्छा नहीं है। असली समस्या केवल ग्रहन योग के पीड़ित द्वारा महसूस की जाती है| इसका परिणाम सभी के लिए भिन्न हो सकता है। ग्रहन योग को समझने के लिए कुंडली का हर पहलू से सूक्ष्मता से अध्ययन करना आवश्यक है।


कुणली के विभिन्न घरों में ग्रहन योग का प्रभाव:

  1. प्रथम भाव में ग्रहन योग - इससे अस्थिर विचार पैदा हो सकते हैं, सही समय पर सही निर्णय लेने में असमर्थता, आक्रामकता, कठोर बात करने वाली जीभ, तनावपूर्ण जीवन और दूसरों के साथ गलतफहमी को जन्म दे सकते हैं। कुछ मानसिक रोग, रक्तचाप की समस्या, हृदय की समस्या आदि से भी गुजरते हैं।
  2. कुंडली के 2 वें घर में ग्रहन योग - व्यक्ति बचत से वंचित रह सकता है, ससुराल से खराब संबंध, कमजोर नजर हो सकती है । राहु के पारगमन के दौरान, भारी नुकसान और अवांछित खर्चों के कारण जातक ऋण से ग्रस्त हो सकता है। इसलिए जीवन में बड़े मुद्दों से बचने के लिए अच्छे कदमों को अपनाना बहुत आवश्यक है।
  3. कुंडली के तीसरे भाव में ग्रहण योग - यहां व्यक्ति को रिश्तेदारों से समर्थन नहीं मिलने के कारण तनाव से गुजर सकता है,इसके कारण जीवन को सफल बनाने के लिए अपनी क्षमता का उपयोग पूर्ण रूप से करने में सक्षम नहीं हो पाता है। महिलाओं को ग्रहण दोष के कारण काफी संघर्ष से भरा जीवन जीने पड़ सकता है। भाग्य भी साथ नहीं देता है |
  4. चतुर्थ भाव में ग्रहण योग - इस भाव में ग्रहण होने से जातक को सुख के मुद्दों से पीड़ित होना पड़ सकता हैं। व्यक्ति माँ के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखने में सक्षम नहीं हो सकता है या माँ के स्वास्थ्य मुद्दों के कारण पीड़ित हो सकता है। संतोष की तलाश में इधर उधर घूम सकता है। इस घर में चन्द्र ग्रहण, माता के स्वास्थ्य को प्रभावित करता हैं। व्यक्ति अस्थिर आजीविका से पीड़ित हो सकता है जो मन में भय, निराशा को जन्म देता है। संपत्ति, बचत, वाहन, विलासिता आदि से जीवन को खुशहाल बनाने के लिए व्यक्ति को बहुत मेहनत करनी पड़ती है।
  5. कुंडली के 5 वें घर में ग्रहण योग - यदि यह घर ग्रहण से प्रभावित होता है, तो जातक को समय पर संतान होने में, पढ़ाई में समस्या का सामना करना पड़ सकता है। महिला बार-बार गर्भपात से गुजर सकती है। व्यक्ति को अपने ज्ञान का अपेक्षित प्रतिफल प्राप्त करना कठिन होगा। कुछ जातक अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं। भाग्य समर्थन नहीं करता है जिसके कारण व्यक्ति को जीवन में कुछ हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होती है।
  6. कुंडली के 6 वें घर में ग्रहण योग - इस मामले में यह बहुत संभव है कि व्यक्ति पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं, छिपे हुए दुश्मन की समस्याओं से गुजर सकता है। बीमारी और कमजोरी के कारण व्यक्ति खुशी से वंचित रह सकता है। कभी-कभी व्यक्ति स्वयं के स्वभाव के कारण समस्याओं में प्रवेश करता है। kundli ke 12 gharo me grahan dosh ka prabhav>>
  7. कुंडली के 7 वें घर में ग्रहण योग- सातवें घर में ग्रहण के कारण जातक के साथ कई प्रकार की घटनाएं होती हैं। व्यक्ति भागीदारों, दोस्तों, करीबी रिश्तेदारों, जीवन साथी, प्रिय लोगों के साथ गलतफहमी से गुजर सकता है। यह संभव है कि व्यक्ति ग़लतफ़हमी के कारण या स्वास्थ्य के मुद्दों के कारण जीवन साथी के साथ सौहार्दपूर्वक नहीं रह पा रहा हो। 7 वें घर में ग्रहन योग व्यक्ति को तलाक लेने और दूसरी शादी करने के लिए प्रेरित कर सकता है। व्यक्ति शारीरिक संतुष्टि की तलाश में भटक सकता है जो जीवन में बदनामी को आकर्षित कर सकता है।
  8. 8 वें घर में ग्रहन योग - यहाँ ग्रहन किसी व्यक्ति के जीवन काल को प्रभावित कर सकता है। जातक पुराने रोगों से ग्रस्त हो सकते हैं और संबंधित ग्रह के साथ राहु या केतु के पारगमन के दौरान प्रमुख स्वास्थ्य मुद्दों के कारण आर्थिक रूप से भी पीड़ित हो सकता हैं। स्वास्थ्य के मुद्दों के कारण शादी के सुख से भी वंचित होना पड़ सकता है जिसके कारण तनाव, अस्थिरता और निराशा का जन्म हो सकता है । कभी-कभी आत्मघाती विचार भी मन में उठते हैं।
  9. कुंडली के 9 वें घर में ग्रहन योग - यह घर पुण्य से संबंधित होता है अर्थात पिछले जन्म के कार्यसे | इसलिए इस स्थान पर किसी भी प्रकार का ग्रहण जीवन के हर क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है। व्यक्ति बुरे रिश्तों, प्रेम जीवन में असफलता, सामाजिक जीवन, कैरियर से पीड़ित हो सकता है। इस प्रकार का व्यक्ति जीवन में वित्तीय समस्या से भी पीड़ित हो सकता है। कुछ शक्तिशाली उपाय करना बहुत आवश्यक है अन्यथा पूरी जिंदगी बुरी तरह प्रभावित हो सकती है।
  10. कुंडली के 10 वें घर में ग्रहन योग - यह व्यक्ति को पैतृक संपत्ति, स्थिर आजीविका, खुशी से वंचित कर सकता है। हो सकता है कि जीवन में बड़े होने के लिए व्यक्ति को माता-पिता का सहयोग न मिले। कार्यालय में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ और समाज में उच्च अधिकारियों के साथ अच्छे संबंध होने में भी जातक को बहुत अधिक समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  11. 11 वें घर में ग्रहन योग – जातक को कमजोर बच्चे हो सकते हैं जो चिंताओं को जन्म दे सकते हैं। साथ ही व्यक्ति को अपने काम का उचित पारिश्रमिक प्राप्त करने में समस्या हो सकती है। व्यक्ति संतुष्टि की तलाश में नियमित रूप से नौकरी या व्यवसाय बदल सकता है।
  12. कुंडली के 12 वें घर में ग्रहन योग – जातक जुए में, या किसी चीज़ की लत से पैसा खो सकता है। कुछ व्यक्ति धार्मिक कार्यों में ठीक से सोच-विचार कर खर्च नहीं करते हैं जिससे कर्ज हो सकता है। इसलिए खुद के व्यवहार और सोच पर नजर रखना आवश्यक है।

ग्रहण दोष क्या है? यह कैसे बनता है?

कुंडली में ग्रहन योग तब बनता है जब राहु या ड्रैगन, कुंडली में किसी भी ग्रह के साथ बैठता है। उदाहरण के लिए यदि राहु चंद्रमा के साथ बैठा है तो 'चंद्र ग्रहण दोष’ बनाएगा, यदि राहु सूर्य के साथ बैठा है तो सूर्य ग्रहण योग बनाएगा ।

ज्योतिष विश्लेषण के दौरान मेरे द्वारा पाए जाने वाले कुछ मुख्य प्रभाव इस प्रकार हैं:

यदि शत्रु राहु शुक्र के साथ बैठा है तो व्यक्ति को  प्रेम जीवन, वैवाहिक जीवन इत्यादि की विलासिता का आनंद लेने में समस्या होगी।
यदि नकारात्मक राहु चन्द्र के साथ बैठा है तो व्यक्ति को माँ की स्वास्थ्य समस्या, व्यक्तिगत स्वास्थ्य समस्या, बचत की समस्या आदि का पता लग सकता है।
यदि कुंडली में सूर्य ग्रहण योग है तो किसी भी अवांछित मामलों में फंसने और बदनाम होने का एक अलग मौका मिल सकता है। इस प्रकार के व्यक्ति को समाज में अलग पहचान बनाने के लिए बहुत काम करना पड़ता है। जीवन में संघर्ष बहुत होता है।
गुरु ग्रहन अध्ययन में प्रभाव डाल सकता है, समाज में रैपो बनाने, व्यवसाय स्थल, कार्य स्थल आदि पर संघर्ष उत्पन्न कर सकता है |
जब राहु और मंगल एक साथ बैठते हैं तो यह एक बहुत ही खतरनाक योग बनता है जिसे अंगारक योग भी कहा जाता है। यह एक बहुत ही नकारात्मक योग और कारण दुर्घटना, पुरानी बीमारियां, कर्ज आदि से जातक परेशां हो सकता है।
इसलिए कुंडली में ग्रहन योग बहुत ही नुकसानदायक है और उपाय आवश्यक है। अगर आपको या आपके प्रिय को यह दोष है , तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। अगर आपको सफलता नहीं मिल रही है तो उदास न हों। अगर आपको अपना प्यार नहीं मिल रहा है तो परेशान न हों, अगर आपको व्यापार में कोई समस्या आ रही है, तो चिंता न करें, अगर आप किसी पुरानी बीमारी से पीड़ित हैं तो नकारात्मक मत बनो। इस ब्रह्मांड में हर चीज का एक समाधान है।
ग्रहों के नकारात्मक प्रभाव से पीड़ित व्यक्तियों के उत्थान के लिए ज्योतिषी ओम प्रकाश द्वारा निरंतर शोध किया जाता है। हमने कुछ विशेष तरीके डिजाइन किए हैं जो आपको बेहतरीन परिणाम दे सकते हैं।
  • विशेष मंत्र के माध्यम से हीलिंग।
  • विशेष पूजा के माध्यम से हीलिंग।
  • विशेष यंत्र के माध्यम से हीलिंग।
  • शक्तिशाली रत्न पत्थरों के माध्यम से grahan dosha के उपचार।
  • तंत्र मंत्र के माध्यम से ग्रहन दोष का समाधान।
  • टोटके के माध्यम से ग्रहन योग का समाधान।

मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि आप उपायों को अपनाने के बाद जीवन में बदलाव जरूर पाएंगे।



ग्रहन दोष या ग्रहन योग का सबसे अच्छा समाधान प्राप्त करें। अपनी समस्याओं के शक्तिशाली उपचार प्राप्त करें। हम गोपनीयता बनाए रखते हैं इसलिए सफलता के रास्ते को पाने के लिए किसी भी चीज़ की चिंता न करें।

ग्रहन योग के प्रभाव और शक्तिशाली उपाय, कैसे ग्रहण दोष हमारे जीवन को बदलते हैं, ज्योतिषी इस मामले में कैसे मदद कर सकते हैं.

Comments

Popular posts from this blog

84 Mahadev Mandir Ke Naam In Ujjain In Hindi

उज्जैन मंदिरों का शहर है इसिलिये अध्यात्मिक और धार्मिक महत्त्व रखता है विश्व मे. इस महाकाल की नगरी मे ८४ महादेवो के मंदिर भी मौजूद है और विशेष समय जैसे पंचक्रोशी और श्रवण महीने मे भक्तगण इन मंदिरों मे पूजा अर्चना करते हैं अपनी मनोकामना को पूरा करने के लिए. इस लेख मे उज्जैन के ८४ महादेवो के मंदिरों की जानकारी दी जा रही है जो निश्चित ही भक्तो और जिज्ञासुओं के लिए महत्त्व रखती है.  84 Mahadev Mandir Ke Naam In Ujjain In Hindi आइये जानते हैं उज्जैन के ८४ महादेवो के मंदिरों के नाम हिंदी मे : श्री अगस्तेश्वर महादेव मंदिर - संतोषी माता मंदिर के प्रांगण मे. श्री गुहेश्वर महादेव मंदिर- राम घाट मे धर्मराज जी के मंदिर मे के पास. श्री ढून्देश्वर महादेव - राम घाट मे. श्री अनादी कल्पेश्वर महादेव- जूना महाकाल मंदिर के पास श्री दम्रुकेश्वर महादेव -राम सीढ़ियों के पास , रामघाट पे श्री स्वर्ण ज्वालेश्वर मंदिर -धुंधेश्वर महादेव के ऊपर, रामघाट पर. श्री त्रिविश्तेश्वर महादेव - महाकाल सभा मंडप के पास. श्री कपालेश्वर महादेव बड़े पुल के घाटी पर. श्री स्वर्न्द्वार्पलेश्वर मंदिर- गढ़ापुलिया

om kleem kaamdevay namah mantra ke fayde in hindi

कामदेव मंत्र ओम क्लीं कामदेवाय नमः के फायदे,  प्रेम और आकर्षण के लिए मंत्र, शक्तिशाली प्रेम मंत्र, प्रेम विवाह के लिए सबसे अच्छा मंत्र, सफल रोमांटिक जीवन के लिए मंत्र, lyrics of kamdev mantra। कामदेव प्रेम, स्नेह, मोहक शक्ति, आकर्षण शक्ति, रोमांस के देवता हैं। उसकी प्रेयसी रति है। उनके पास एक शक्तिशाली प्रेम अस्त्र है जिसे कामदेव अस्त्र के नाम से जाना जाता है जो फूल का तीर है। प्रेम के बिना जीवन बेकार है और इसलिए कामदेव सभी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। उनका आशीर्वाद जीवन को प्यार और रोमांस से भरा बना देता है। om kleem kaamdevay namah mantra ke fayde in hindi कामदेव मंत्र का प्रयोग कौन कर सकता है ? अगर किसी को लगता है कि वह जीवन में प्रेम से वंचित है तो कामदेव का आह्वान करें। यदि कोई एक तरफा प्रेम से गुजर रहा है और दूसरे के हृदय में प्रेम की भावना उत्पन्न करना चाहता है तो इस शक्तिशाली कामदेव मंत्र से कामदेव का आह्वान करें। अगर शादी के कुछ सालों बाद पति-पत्नी के बीच प्यार और रोमांस कम हो रहा है तो इस प्रेम मंत्र का प्रयोग जीवन को फिर से गर्म करने के लिए करें। यदि शारीरिक कमजोरी

Mrityunjay Sanjeevani Mantra Ke Fayde

MRITYUNJAY SANJEEVANI MANTRA , मृत्युंजय संजीवनी मन्त्र, रोग, अकाल मृत्यु से रक्षा करने वाला मन्त्र |  किसी भी प्रकार के रोग और शोक से बचाता है ये शक्तिशाली मंत्र |  रोग, बुढ़ापा, शारीरिक कष्ट से कोई नहीं बचा है परन्तु जो महादेव के भक्त है और जिन्होंने उनके मृत्युंजय मंत्र को जागृत कर लिए है वे सहज में ही जरा, रोग, अकाल मृत्यु से बच जाते हैं |  आइये जानते हैं mrityunjaysanjeevani mantra : ऊं मृत्युंजय महादेव त्राहिमां शरणागतम जन्म मृत्यु जरा व्याधि पीड़ितं कर्म बंधनः।। Om mriyunjay mahadev trahimaam sharnagatam janm mrityu jara vyadhi peeditam karm bandanah || मृत्युंजय संजीवनी मंत्र का हिंदी अर्थ इस प्रकार है : है कि हे मृत्यु को जीतने वाले महादेव मैं आपकी शरण में आया हूं, मेरी रक्षा करें। मुझे मृत्यु, वृद्धावस्था, बीमारियों जैसे दुख देने वाले कर्मों के बंधन से मुक्त करें।  Mrityunjay Sanjeevani Mantra Ke Fayde आइये जानते हैं मृत्युंजय संजीवनी मंत्र के क्या क्या फायदे हैं : भोलेनाथ दयालु है कृपालु है, महाकाल है अर्थात काल को भी नियंत्रित करते हैं इसीलिए शिवजी के भक्तो के लिए कु