Skip to main content

Latest Astrology Updates in Hindi

Saptahik Rashifal

Saptahik Rashifal Aur Panchang, 28 जुलाई से 3 अगस्त  2024 तक की भविष्यवाणियां| प्रेम जीवन की भविष्यवाणी, आने वाले सप्ताह में किस राशि के जातकों को लाभ मिलेगा, आने वाले सप्ताह के महत्वपूर्ण दिन और राशिफल, जानें आने वाले सप्ताह में कितने सर्वार्थ सिद्धि योग और महत्वपूर्ण दिन मिलेंगे। आगामी साप्ताहिक सर्वार्थ सिद्धि योग: 28जुलाई को सूर्योदय से 3:34 दिन तक रहेगा सर्वार्थ सिद्धि योग | 30 जुलाई को सूर्योदय से 1:07 दिन तक रहेगा सर्वार्थ सिद्धी योग | 31 तारीख को सूर्योदय से रात्री अंत तक रहेगा सर्वार्थ सिद्धि योग | Saptahik Rashifal आइए अब जानते हैं कि आने वाले सप्ताह में हमें कौन से महत्वपूर्ण दिन मिलेंगे: पंचक 23 जुलाई मंगलवार को 12:07 दिन से शुरू होंगे और 27 तारीख को शाम 5:06 बजे तक रहेंगे | शीतला सप्तमी 27 को है | श्रावण सोमवार 29 को है। मंगला गौरी व्रत 30 जुलाई को है। कामिका एकादशी 31 जुलाई बुधवार को है। कृष्ण पक्ष प्रदोष व्रत 1 अगस्त गरुवार को है | शिव चतुर्दशी व्रत 2 तारीख शुक्रवार को है | आगामी सप्ताह का पूरा पंचांग और महूरत पढ़ें आइए अब जानते हैं 28 जुलाई से 03 अगस्त  २०२४  के बी

Talaak Ke Karan Aur Jyotish Samadhan

तलाक के मुख्य कारण जो की उत्प्रेरक का कार्य करते हैं. जानिए उन कारणों को जो संबंधो को तलाक तक पहुंचा देते हैं, ज्योतिषीय कारण जानिए तलाक के, जानिए ज्योतिष समाधान तलाक के.

आज के दौर में तलाक के बढ़ते मामले सही मायने में एक गंभीर विषय है पुरे संसार के लिए. अब ये समय आ गया है की इस विषय पर गंभीरता से विचार किया जाए और कारणों को जाना जाए. तलाक से अपने आपको बचाने के लिए भी समाधान खोजना चाहिए. 
talak ke karna aur samadhan in hindi jyotish
Talaak Ke Karan Aur Jyotish Samadhan

तलाक को लेके कुछ महत्त्वपूर्ण सवाल आते हैं जैसे :

  • आज के कुछ युवा लोग क्यों विवाह के संबंधो को निभा नहीं पा रहे हैं?
  • क्यों आज कोई एक साथी संघर्ष के समय दुसरे का साथ नहीं दे पाता है?
  • क्यों अहंकार इतना महत्त्वपूर्ण हो गया है की बात तलाक तक पहुँच जाती है.
  • क्यों लम्बे समय तक रहने के बाद दंपत्ति तलाक लेने लगे हैं.
  • क्या ज्योतिष तलाक को रोकने में सहायक हो सकता है?
  • क्यों आज कुछ समय के बाद प्रेम संबंधो में दरार आ जाता है?
  • क्यों हम अपने वैवाहिक जीवन को रोज नवीनता से नहीं देख पाते हैं?
  • क्यों ले तलाक?
  • क्यों लोग तलाक के बाद के परिणामो पर विचार नहीं कर पाते हैं?
अगर हम ऊपर लिखे प्रश्नों पर गहराई से विचार करे तो निश्चित ही हम कुछ न कुछ हल निकाल पायेंगे तलाक समस्या का.

आइये जानते हैं कुछ महत्त्वपूर्ण कारको को जिनके कारण प्रेम संबंधो में दरार आने लगती है और बात फिर तलाक तक पहुँच जाती है: -

  1. हमे खुद के ही इच्छाओ के बारे में सही से पता नहीं रहता : ये एक महत्त्वपूर्ण कारण है जिसके कारण हमे साधारणतः जीवन के हर विषय में समस्या आती है. जब तक हमे अपने स्वयं के बारे में पता नहीं होगा, खुद के इच्छाओ और गुणों को नहीं जानेंगे, हम कैसे सही निर्णय ले पायेंगे. और यही कारण होता है की अधिकतर लोग जीवन साथी को चुनने के समय गलत निर्णय ले लेते हैं. जीवन बहुत ही महत्त्वपूर्ण होता है और हमे ये पता होना चाहिए की हम जीवन से क्या चाहते हैं, हमारी प्रकृति क्या है जिससे की हम सही साथी का चुनाव कर सके.
  2. जीवन के प्रति उदासीनता :  जीवन में उतार चढ़ाव आते रहते हैं. कुछ लोग संघर्ष के कारण, पारिवारिक समस्याओं के कारण, बीमारियों के कारण, अनचाहे घटनाओं के कारण जीवन के प्रति उदासीन हो जाते हैं जो की बहुत ही खतरनाक होता है और इससे वैवाहिक जीवन टूटने में समय नहीं लगता है. एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए हमे सकारात्मक सोच रखना होगा और अपने साथी को भी सकारात्मक बनाए रखना होगा. सुबह भी रोज होती है और शाम भी रोज होती है , इससे घबराना नहीं चाहिए. हमे ये विश्वास रखना होगा की “स्थितियां बदलेंगी जरुर.” जीवन को उत्साह से जीने का प्रयास करे.
  3. जरुरत से ज्यादा उत्तरदाईत्त्व को ले लेना: कभी कभी ऐसा भी देखने में आता है की कोई एक साथी ज्यादा उत्तरदाईत्त्व को ले लेता है और इसी कारण प्रेशर में आ जाता है. कुछ समय बाद ज्यादा उत्तरदाईत्त्व के कारण बोझ महसूस होने लगता है और इसी कारण से संबंधो में खटास आने लगती है. लम्बे समय में यही बात तलाक तक भी पहूच जाता है.
  4. सेक्स संबंध के महत्त्व को न समझना: अपने जीवन साथी के साथ सेक्स सम्बन्ध बनाना भी एक महत्त्वपूर्ण भाग होता है वैवाहिक जीवन का परन्तु कुछ लोग इसके प्रति भी अनभिज्ञ रहते हैं. लम्बे समय में इसके कारण भी तलाक के मामले बन जाते हैं. अपने साथी के साथ शारीरिक सम्बन्ध भी बनाने में संकोच नहीं करना चाहिए और अगर कोई झिझक हो तो उसे भी बाते करके दूर करना चाहिए.
  5. शंकालु स्वभाव: कुछ लोगो का स्वभाव बहुत ही शंकालु होता है, अपने साथी के ऊपर ज्यादा शक करने से भी संबंधो में खटास आने लगता है, कड़वाहट बढ़ने लगता है और धीरे धीरे बात तलाक तक पहुच जाती है.
  6. एक दुसरे के कार्यो में सकारात्मक रूप से सहयोग न देना: ये भी एक महत्त्वपूर्ण बात है. पति पत्नी को एक दुसरे के कार्यो में सहयोग करना चाहिए, एक दुसरे के कार्यो की तारीफ करना चाहिए और प्रेरित करना चाहिए. इससे मनोबल बढ़ता है और संबंधो में भी मिठास बढ़ने लगती है. एक दुसरे से सहयोग नहीं करने से भी संबंधो में दरार आने लगती है और धीरे धीरे तलाक तक भी पंहुच जाती है.

आइये अब जानते हैं तलाक के कुछ ज्योतिषीय कारण:

  1. कुंडली मिलान में जरुरी गुणों का न मिलना – कई बार लोग गुणों के नहीं मिलने पर भी किसी दबाव में आके विवाह कर लेते हैं या कर देते हैं और इसके कारण बाद में वैवाहिक जीवन में परेशानी आने से दोनों अलग हो जाते हैं. ग्रहों का एक दुसरे को सपोर्ट नहीं करने से जीवन में बहुत परेशानी आ सकती है.
  2. मंगल दोष : कई तलाक के मामलो में देखा गया है की विवाह के समय मंगल दोष को नजरअंदाज कर दिया गया और बाद में दंपत्ति में तलाक हो गया. अतः ज्योतिष से सही मार्गदर्शन लेके ही बड़े निर्णय करने चाहिए.
  3. नाड़ी दोष : कुंडली मिलान में नाड़ी दोष एक महत्त्वपूर्ण दोष माना जाता है. इस दोष के होने पर अगर विवाह हो जाए तो अनावश्यक समस्याए उत्पन्न होने लगती है. इससे गलत फहमी बढ़ सकती है, तलाक हो सकता है, स्वास्थ्य समस्याए उत्पन्न हो सकती है.
  4. काला जादू का प्रभाव: आज के इस दौर में भी हम काले जादू की शक्ति को नजर अंदाज नहीं कर सकते हैं, दुनिया में ऐसे बहुत से जगह है जहाँ आज भी लोग काला जादू का स्तेमाल एक दुसरे को नुक्सान पहुचाने के लिए करते हैं. कई लोगो का गृहस्थ जीवन काले जादू के कारण भी ख़राब हो गया है. अगर कभी अनहोनी घटने लगे तो अच्छे ज्योतिष से मर्दर्शन लेना चाहिए और सही उपाय करना चाहिए.
  5. ग्रहों का बुरा प्रभाव: ऐसा भी देखा गया है की बुरे ग्रहों के प्रभाव के कारण जीवन कांटो से भर जाता है और प्रेम सम्बन्ध भी टूट जाते हैं. अतः अगर किसी बुरे ग्रह की दशा या अंतर दशा चल रही हो तो उसके ज्योतिषीय उपाय कर लेने चाहिए ताकि बात तलाक तक न पहुंचे.
  6. प्रभावशाली व्यक्तित्त्व का न होना: कई बार ऐसा भी देखा गया है की विपरीत लिंग को प्रभावित करने वाले व्यक्तित्त्व की कमी के कारण भी कई लोग तलाक तक पहुँच गए. व्यक्तित्त्व पर ग्रहों का पूर्ण प्रभाव होता है, कमजोर ग्रह के कारण हमारे अन्दर दुसरो को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने की शक्ति नहीं रहती है और जीवन में संघर्ष बढ़ जाता है. ऐसे में ज्योतिष से मार्गदर्शन लेके समाधान करना चाहिए.

आइये अब जानते हैं कुछ कैसे ज्योतिष के माध्यम से हम तलाक से बच सकते हैं?

ऊपर हमने कुछ कारणों को देखा अतः उनको देखते हुए अगर हम कुछ उपाय करे तो जीवन को अच्छा और सफल कर सकते हैं. तलाक से बचने के लिए ज्योतिष में कई उपायों का सहारा लिया जाता है जैसे –
  • ख़राब ग्रहों की शांति पूजा करके ज्योतिष में समाधान किया जाता है.
  • सिद्ध यंत्रो को स्थापित करके पूजा करके भी तलाक से बचने के उपाय किये जाते हैं.
  • कई बार वशीकरण मंत्रो और आकर्षण मंत्रो का जप भी लाभदायक होता है.
  • कुछ तांत्रिक मंत्रो का जप भी साथी के साथ संबंधो को ठीक करने के लिए किया जाता है.
  • शुक्र वशीकरण प्रयोग भी वैवाहिक जीवन को ठीक करने के लिए किया जाता है.
  • सर्वारिष्ट निवारण प्रयोग भी ऐसे में लाभ देता है.
  • कुछ लोग टोटको का प्रयोग करके भी वैवाहिक जीवन को सफल बनाते हैं.
अतः ऐसे बहुत से तरीके है जिनका स्तेमाल हमे तलाक से बचाता है और वैवाहिक सम्बन्ध, प्रेम सम्बन्ध को मजबूत करता है.
अगर आप भी प्रेम संबंधो में परेशान हो रहे है.

और सम्बंधित लेख पढ़े:
Divorce Reasons and Astrology Remedies in english
तलाक से पहले कुछ महत्त्वपूर्ण सवाल
तलाक समस्या का ज्योतिष समाधान
तलाक के मुख्य कारण जो की उत्प्रेरक का कार्य करते हैं. जानिए उन कारणों को जो संबंधो को तलाक तक पहुंचा देते हैं, ज्योतिषीय कारण जानिए तलाक के, जानिए ज्योतिष समाधान तलाक के.

Comments

Popular posts from this blog

84 Mahadev Mandir Ke Naam In Ujjain In Hindi

उज्जैन मंदिरों का शहर है इसिलिये अध्यात्मिक और धार्मिक महत्त्व रखता है विश्व मे. इस महाकाल की नगरी मे ८४ महादेवो के मंदिर भी मौजूद है और विशेष समय जैसे पंचक्रोशी और श्रवण महीने मे भक्तगण इन मंदिरों मे पूजा अर्चना करते हैं अपनी मनोकामना को पूरा करने के लिए. इस लेख मे उज्जैन के ८४ महादेवो के मंदिरों की जानकारी दी जा रही है जो निश्चित ही भक्तो और जिज्ञासुओं के लिए महत्त्व रखती है.  84 Mahadev Mandir Ke Naam In Ujjain In Hindi आइये जानते हैं उज्जैन के ८४ महादेवो के मंदिरों के नाम हिंदी मे : श्री अगस्तेश्वर महादेव मंदिर - संतोषी माता मंदिर के प्रांगण मे. श्री गुहेश्वर महादेव मंदिर- राम घाट मे धर्मराज जी के मंदिर मे के पास. श्री ढून्देश्वर महादेव - राम घाट मे. श्री अनादी कल्पेश्वर महादेव- जूना महाकाल मंदिर के पास श्री दम्रुकेश्वर महादेव -राम सीढ़ियों के पास , रामघाट पे श्री स्वर्ण ज्वालेश्वर मंदिर -धुंधेश्वर महादेव के ऊपर, रामघाट पर. श्री त्रिविश्तेश्वर महादेव - महाकाल सभा मंडप के पास. श्री कपालेश्वर महादेव बड़े पुल के घाटी पर. श्री स्वर्न्द्वार्पलेश्वर मंदिर- गढ़ापुलिया

om kleem kaamdevay namah mantra ke fayde in hindi

कामदेव मंत्र ओम क्लीं कामदेवाय नमः के फायदे,  प्रेम और आकर्षण के लिए मंत्र, शक्तिशाली प्रेम मंत्र, प्रेम विवाह के लिए सबसे अच्छा मंत्र, सफल रोमांटिक जीवन के लिए मंत्र, lyrics of kamdev mantra। कामदेव प्रेम, स्नेह, मोहक शक्ति, आकर्षण शक्ति, रोमांस के देवता हैं। उसकी प्रेयसी रति है। उनके पास एक शक्तिशाली प्रेम अस्त्र है जिसे कामदेव अस्त्र के नाम से जाना जाता है जो फूल का तीर है। प्रेम के बिना जीवन बेकार है और इसलिए कामदेव सभी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। उनका आशीर्वाद जीवन को प्यार और रोमांस से भरा बना देता है। om kleem kaamdevay namah mantra ke fayde in hindi कामदेव मंत्र का प्रयोग कौन कर सकता है ? अगर किसी को लगता है कि वह जीवन में प्रेम से वंचित है तो कामदेव का आह्वान करें। यदि कोई एक तरफा प्रेम से गुजर रहा है और दूसरे के हृदय में प्रेम की भावना उत्पन्न करना चाहता है तो इस शक्तिशाली कामदेव मंत्र से कामदेव का आह्वान करें। अगर शादी के कुछ सालों बाद पति-पत्नी के बीच प्यार और रोमांस कम हो रहा है तो इस प्रेम मंत्र का प्रयोग जीवन को फिर से गर्म करने के लिए करें। यदि शारीरिक कमजोरी

Mrityunjay Sanjeevani Mantra Ke Fayde

MRITYUNJAY SANJEEVANI MANTRA , मृत्युंजय संजीवनी मन्त्र, रोग, अकाल मृत्यु से रक्षा करने वाला मन्त्र |  किसी भी प्रकार के रोग और शोक से बचाता है ये शक्तिशाली मंत्र |  रोग, बुढ़ापा, शारीरिक कष्ट से कोई नहीं बचा है परन्तु जो महादेव के भक्त है और जिन्होंने उनके मृत्युंजय मंत्र को जागृत कर लिए है वे सहज में ही जरा, रोग, अकाल मृत्यु से बच जाते हैं |  आइये जानते हैं mrityunjaysanjeevani mantra : ऊं मृत्युंजय महादेव त्राहिमां शरणागतम जन्म मृत्यु जरा व्याधि पीड़ितं कर्म बंधनः।। Om mriyunjay mahadev trahimaam sharnagatam janm mrityu jara vyadhi peeditam karm bandanah || मृत्युंजय संजीवनी मंत्र का हिंदी अर्थ इस प्रकार है : है कि हे मृत्यु को जीतने वाले महादेव मैं आपकी शरण में आया हूं, मेरी रक्षा करें। मुझे मृत्यु, वृद्धावस्था, बीमारियों जैसे दुख देने वाले कर्मों के बंधन से मुक्त करें।  Mrityunjay Sanjeevani Mantra Ke Fayde आइये जानते हैं मृत्युंजय संजीवनी मंत्र के क्या क्या फायदे हैं : भोलेनाथ दयालु है कृपालु है, महाकाल है अर्थात काल को भी नियंत्रित करते हैं इसीलिए शिवजी के भक्तो के लिए कु