Skip to main content

Latest Astrology Updates in Hindi

Saptahik Rashifal

Saptahik Rashifal Aur Panchang, 28 जुलाई से 3 अगस्त  2024 तक की भविष्यवाणियां| प्रेम जीवन की भविष्यवाणी, आने वाले सप्ताह में किस राशि के जातकों को लाभ मिलेगा, आने वाले सप्ताह के महत्वपूर्ण दिन और राशिफल, जानें आने वाले सप्ताह में कितने सर्वार्थ सिद्धि योग और महत्वपूर्ण दिन मिलेंगे। आगामी साप्ताहिक सर्वार्थ सिद्धि योग: 28जुलाई को सूर्योदय से 3:34 दिन तक रहेगा सर्वार्थ सिद्धि योग | 30 जुलाई को सूर्योदय से 1:07 दिन तक रहेगा सर्वार्थ सिद्धी योग | 31 तारीख को सूर्योदय से रात्री अंत तक रहेगा सर्वार्थ सिद्धि योग | Saptahik Rashifal आइए अब जानते हैं कि आने वाले सप्ताह में हमें कौन से महत्वपूर्ण दिन मिलेंगे: पंचक 23 जुलाई मंगलवार को 12:07 दिन से शुरू होंगे और 27 तारीख को शाम 5:06 बजे तक रहेंगे | शीतला सप्तमी 27 को है | श्रावण सोमवार 29 को है। मंगला गौरी व्रत 30 जुलाई को है। कामिका एकादशी 31 जुलाई बुधवार को है। कृष्ण पक्ष प्रदोष व्रत 1 अगस्त गरुवार को है | शिव चतुर्दशी व्रत 2 तारीख शुक्रवार को है | आगामी सप्ताह का पूरा पंचांग और महूरत पढ़ें आइए अब जानते हैं 28 जुलाई से 03 अगस्त  २०२४  के बी

Kartik Mahine Ka Mahattwa

Kartik mahina kab hai 2023 mai, importance in hindi, kya kare safal jeene ke liye kartik mahine main, jivan ko sukhi banaane ke liye salaah, kartik poornima ka mahatwa, kiski puja kare kartik mai, dhan prapti upaay.

अगर आप वित्तीय समस्या से ग्रस्त है, अगर आप महालक्ष्मीजी  प्रसन्न करना चाहते है, अगर आप धन प्राप्ति साधना करना चाहते है तो कार्तिक महीने से ज्यादा शक्तिशाली कोई और महिना नहीं है.

2023 में 29 अक्टूबर से 27 नवम्बर तक कार्तिक महिना रहेगा 

Kartik mahina kab hai 2022 mai, importance in hindi, kya kare safal jeene ke liye kartik mahine main, jivan ko sukhi banaane ke liye salaah
kartik mahina kyu khaas hai

वैदिक ज्योतिष के हिसाब से कार्तिक महिना धन प्राप्ति साधना हेतु उत्तम है और जो भी साधक पूर्ण श्रद्धा और विश्वास से इस महीने में पूजा करता है उसे निश्चित ही सफलता प्राप्त होती है.

जिन लोगो को कार्तिक महीने की महत्ता मालूम है वो एक दिन भी व्यर्थ नहीं गवाते हैं.

कार्तिक महीने का महत्तव इसीलिए भी बढ़ जाता है की इसी महीने में धन तेरस, करवा चौथ,  दिवाली और अन्य मुख्य त्यौहार आते हैं. अतः हमे उचित माहोल और समय मिलता है जब हम विशेष साधनाओ द्वारा अपने जीवन को धन और धान्य से पूर्ण कर सकते हैं. 

आइये जानते हैं कार्तिक स्नान का महत्व :

Kartik mahina importance in hindi, kya kare safal jeene ke liye kartik mahine main, jivan ko sukhi banaane ke liye salaah, kartik poornima ka mahatwa, kiski puja kare kartik mai, dhan prapti upaay.

भारतीय वैदिक शाश्त्रो के हिसाब से कार्तिक के महीने में पवित्र नदियों में स्नान का बहुत ज्यादा महत्तव है. ऐसा कहा जाता है की अगर पूरे कार्तिक मास में कोई रोज ब्रह्म मुहुर्त में अगर पवित्र नदी में स्नान करता है तो उसके सारे पाप नष्ट हो जाता है.

पवित्र नदियों में गंगा, नर्मदा, शिप्रा आदि का बहुत महत्व है. सुख समृद्धि हेतु कार्तिक स्नान का बहुत मान्यता है.

कार्तिक महीने में राधा कृष्णा की पूजा तुलसी के साथ की जाती है रोज स्नान के पश्चात. भक्त बहुत आसानी से धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष की प्राप्ति कर लेते अगर इस महीने में श्रद्धा और विश्वास से पूजन करे.


इस महीने में दान का भी बहुत अधिक महत्तव है अतः अगर सक्षम है और जरुरत मंदों की दिल खोलके मदद करनी चाहिए, इससे बहुत पुण्य की प्राप्ति होती है.

कार्तिक पूनम का महत्तव :

कार्तिक पूर्णिमा अपने आपमे बहुत ख़ास दिन है, ऐसी मान्यता है की इसी दिन विष्णु जी का मत्स्य अवतार हुआ था. अतः पुरे भारत में कार्तिक पूनम बहुत ही हर्षो उल्लास से मनाया जाता है.

चन्द्र अपने पुरे आभा में प्रकाशित होता है जिससे साधना का महत्तव भी बढ़ जाता है. इस दिन लोग बड़ी तादाद में पूजा, पाठ, टोटके आदि करते हैं जीवन के बाधाओं को दूर करने के लिए.

2023 में 27 नवम्बर, सोमवार को कार्तिक पूर्णिमा है |

क्या करे कार्तिक महीने में सफलता प्राप्त करने के लिए ?

यहाँ ज्योतिष संसार में आपको कुछ बेहतरीन उपाय दिए जा रहे है जिनके द्वारा आप कार्तिक महीने में सफलता प्राप्त करने के लिए प्रयोग कर सकते हैं.
  1. प्रातः काल नहाने के समय अगर हम नदी न जा पाए तो कोई बात नहीं है बस नहाने के समय श्रद्धा से समस्त पवित्र नदियों का स्मरण करके उन्हें प्रणाम करे. जैसे गंगा, नर्मदा, यमुना, कावेरी आदि.
  2. स्नान के बाद साफ़ और व्यवस्थित कपडे धारण करके स्थिर आसन में बैठे अपने पूजा कक्ष में.
  3. उसके बाद भगवान् विष्णु का ध्यान करे थोड़ी देर. 
  4. आप चाहे तो भगवन विष्णु का कोई भी मंत्र यथाशक्ति जप सकते हैं.
  5. कार्तिक महीने में अशोक पेड़ की पूजा भी बहुत फलदाई होती है. 
  6. धन प्राप्ति के लिए श्री सुक्तम का पाठ भी बहुत प्रचलित है. 
अतः अपने जीवन को सुखमय बनाइये, अपने व्यक्तिगत और प्रोफेशनल जीवन को मजबूत बनाइये कार्तिक महीने में सही पूजा करके. 
माँ लक्ष्मी और भगवान् विष्णु की कृपा से सभी का जीवन सुखी हो जाए, ऐसी कामना ज्योतिष संसार आपके लिए करता है.

Kartik month importance in hindi, kya kare safal jeene ke liye kartik mahine main, करवा चौथ का महत्त्व हिंदी में jivan ko sukhi banaane ke liye salaah, kartik poornima ka mahatwa, kiski puja kare kartik mai, dhan prapti upaay.

Comments

Popular posts from this blog

84 Mahadev Mandir Ke Naam In Ujjain In Hindi

उज्जैन मंदिरों का शहर है इसिलिये अध्यात्मिक और धार्मिक महत्त्व रखता है विश्व मे. इस महाकाल की नगरी मे ८४ महादेवो के मंदिर भी मौजूद है और विशेष समय जैसे पंचक्रोशी और श्रवण महीने मे भक्तगण इन मंदिरों मे पूजा अर्चना करते हैं अपनी मनोकामना को पूरा करने के लिए. इस लेख मे उज्जैन के ८४ महादेवो के मंदिरों की जानकारी दी जा रही है जो निश्चित ही भक्तो और जिज्ञासुओं के लिए महत्त्व रखती है.  84 Mahadev Mandir Ke Naam In Ujjain In Hindi आइये जानते हैं उज्जैन के ८४ महादेवो के मंदिरों के नाम हिंदी मे : श्री अगस्तेश्वर महादेव मंदिर - संतोषी माता मंदिर के प्रांगण मे. श्री गुहेश्वर महादेव मंदिर- राम घाट मे धर्मराज जी के मंदिर मे के पास. श्री ढून्देश्वर महादेव - राम घाट मे. श्री अनादी कल्पेश्वर महादेव- जूना महाकाल मंदिर के पास श्री दम्रुकेश्वर महादेव -राम सीढ़ियों के पास , रामघाट पे श्री स्वर्ण ज्वालेश्वर मंदिर -धुंधेश्वर महादेव के ऊपर, रामघाट पर. श्री त्रिविश्तेश्वर महादेव - महाकाल सभा मंडप के पास. श्री कपालेश्वर महादेव बड़े पुल के घाटी पर. श्री स्वर्न्द्वार्पलेश्वर मंदिर- गढ़ापुलिया

om kleem kaamdevay namah mantra ke fayde in hindi

कामदेव मंत्र ओम क्लीं कामदेवाय नमः के फायदे,  प्रेम और आकर्षण के लिए मंत्र, शक्तिशाली प्रेम मंत्र, प्रेम विवाह के लिए सबसे अच्छा मंत्र, सफल रोमांटिक जीवन के लिए मंत्र, lyrics of kamdev mantra। कामदेव प्रेम, स्नेह, मोहक शक्ति, आकर्षण शक्ति, रोमांस के देवता हैं। उसकी प्रेयसी रति है। उनके पास एक शक्तिशाली प्रेम अस्त्र है जिसे कामदेव अस्त्र के नाम से जाना जाता है जो फूल का तीर है। प्रेम के बिना जीवन बेकार है और इसलिए कामदेव सभी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। उनका आशीर्वाद जीवन को प्यार और रोमांस से भरा बना देता है। om kleem kaamdevay namah mantra ke fayde in hindi कामदेव मंत्र का प्रयोग कौन कर सकता है ? अगर किसी को लगता है कि वह जीवन में प्रेम से वंचित है तो कामदेव का आह्वान करें। यदि कोई एक तरफा प्रेम से गुजर रहा है और दूसरे के हृदय में प्रेम की भावना उत्पन्न करना चाहता है तो इस शक्तिशाली कामदेव मंत्र से कामदेव का आह्वान करें। अगर शादी के कुछ सालों बाद पति-पत्नी के बीच प्यार और रोमांस कम हो रहा है तो इस प्रेम मंत्र का प्रयोग जीवन को फिर से गर्म करने के लिए करें। यदि शारीरिक कमजोरी

Mrityunjay Sanjeevani Mantra Ke Fayde

MRITYUNJAY SANJEEVANI MANTRA , मृत्युंजय संजीवनी मन्त्र, रोग, अकाल मृत्यु से रक्षा करने वाला मन्त्र |  किसी भी प्रकार के रोग और शोक से बचाता है ये शक्तिशाली मंत्र |  रोग, बुढ़ापा, शारीरिक कष्ट से कोई नहीं बचा है परन्तु जो महादेव के भक्त है और जिन्होंने उनके मृत्युंजय मंत्र को जागृत कर लिए है वे सहज में ही जरा, रोग, अकाल मृत्यु से बच जाते हैं |  आइये जानते हैं mrityunjaysanjeevani mantra : ऊं मृत्युंजय महादेव त्राहिमां शरणागतम जन्म मृत्यु जरा व्याधि पीड़ितं कर्म बंधनः।। Om mriyunjay mahadev trahimaam sharnagatam janm mrityu jara vyadhi peeditam karm bandanah || मृत्युंजय संजीवनी मंत्र का हिंदी अर्थ इस प्रकार है : है कि हे मृत्यु को जीतने वाले महादेव मैं आपकी शरण में आया हूं, मेरी रक्षा करें। मुझे मृत्यु, वृद्धावस्था, बीमारियों जैसे दुख देने वाले कर्मों के बंधन से मुक्त करें।  Mrityunjay Sanjeevani Mantra Ke Fayde आइये जानते हैं मृत्युंजय संजीवनी मंत्र के क्या क्या फायदे हैं : भोलेनाथ दयालु है कृपालु है, महाकाल है अर्थात काल को भी नियंत्रित करते हैं इसीलिए शिवजी के भक्तो के लिए कु