Skip to main content

Latest Astrology Updates in Hindi

Saptahik Rashifal

Saptahik Rashifal Aur Panchang, 28 जुलाई से 3 अगस्त  2024 तक की भविष्यवाणियां| प्रेम जीवन की भविष्यवाणी, आने वाले सप्ताह में किस राशि के जातकों को लाभ मिलेगा, आने वाले सप्ताह के महत्वपूर्ण दिन और राशिफल, जानें आने वाले सप्ताह में कितने सर्वार्थ सिद्धि योग और महत्वपूर्ण दिन मिलेंगे। आगामी साप्ताहिक सर्वार्थ सिद्धि योग: 28जुलाई को सूर्योदय से 3:34 दिन तक रहेगा सर्वार्थ सिद्धि योग | 30 जुलाई को सूर्योदय से 1:07 दिन तक रहेगा सर्वार्थ सिद्धी योग | 31 तारीख को सूर्योदय से रात्री अंत तक रहेगा सर्वार्थ सिद्धि योग | Saptahik Rashifal आइए अब जानते हैं कि आने वाले सप्ताह में हमें कौन से महत्वपूर्ण दिन मिलेंगे: पंचक 23 जुलाई मंगलवार को 12:07 दिन से शुरू होंगे और 27 तारीख को शाम 5:06 बजे तक रहेंगे | शीतला सप्तमी 27 को है | श्रावण सोमवार 29 को है। मंगला गौरी व्रत 30 जुलाई को है। कामिका एकादशी 31 जुलाई बुधवार को है। कृष्ण पक्ष प्रदोष व्रत 1 अगस्त गरुवार को है | शिव चतुर्दशी व्रत 2 तारीख शुक्रवार को है | आगामी सप्ताह का पूरा पंचांग और महूरत पढ़ें आइए अब जानते हैं 28 जुलाई से 03 अगस्त  २०२४  के बी

Tabeej ke Prayog aur Fayde

ताबीज क्या होता है, कैसे बनते हैं तावीज, क्या फायदे होते हैं अमुलेट्स के ज्योतिष अनुसार, कैसे पहनते है इसे?.
ताबीज का नाम हम सभी जानते हैं, बचपन से ताबीज का स्तेमाल हिन्दू परिवारों में होता आया है | बच्चे के जन्म होते ही उसे नजर से बचाने के ताबीज पहनाया जाता है, बुरी नजर से बचाने के ताबीज पहनाया जाता है. यही नहीं बड़े बूढ़े भी ज्योतिष से परामर्श ले के हिन्दू ताबीज को धारण करते हैं काले जादू से बचने के लिए, धन बाधा को दूर करने के लिए, अपनी शक्ति बढाने के लिए, प्रेत बाधा को दूर करने के लिए आदि.

ताबीज को कुछ लोग अभिमंत्रित लॉकेट भी बोलते हैं, कुछ लोग कवच भी बोलते हैं, अंग्रेजी में इसे अमुलेट बोला जाता है. इसे हाथ के बाजू में भी बंधा जाता है और गले में भी बंधा जाता है.
janiye Tabeej ke Prayog aur Fayde in hindi jyotish
Tabeej ke Prayog aur Fayde

क्या होता है ताबीज?

साधारणतः किसी भोज पत्र या कागज पर कोई मंत्र लिख कर उसे अभिमंत्रित करके किसी चांदी या ताम्बे या सोने के छोटे से डब्बी में रखके जातक को दिया जाता है बंधने के लिए इसे ही ताबीज कहते है. ये एक प्रकार का कवच होता है जो बंधने वाले को अलग अलग बुरी शक्तियों से बचाता है और इच्छाओं को पूरी करता है.
हिन्दू, मुस्लिम, सिख, इसाई, सभी अलग अलग प्रकार के तबिजो का प्रयोग करते हैं अतः देखा जाए तो सभी धर्मो में ताबीज का प्रयोग होता आया है.

आइये देखते हैं की कीतने प्रकार से ताबीज बनाए जाते हैं?

अलग अलग ज्योतिष, तांत्रिक विभिन्न प्रकार से अमुलेट बनाते हैं जैसे –
  • कुछ ज्योतिष विशेष कार्य की सिद्धि के लिए मन्त्र को कागज पर लिखके अभिमंत्रित करके ताबीज बनाते हैं.
  • कुछ तांत्रिक भभूत को अभिमंत्रित करके डब्बी में रखके पहनाते हैं मनोकामना सिद्दी के लिए.
  • कुछ जानकार अलग अलग वस्तुओ को डब्बी में रखके पहनते हैं जैसे राई, नमक, मिर्ची के बीज,नाखून, सिन्दूर आदि.

आइये देखते हैं की कौन कौन से कार्यो के लिए तबिजो का उपयोग होता आया है?

  1. बुरी नजर से बचाने के लिए माताएं अपने बच्चो को ताबीज पहनाती है.
  2. कुछ लोग प्रेत बाधा से बचने के लिए विशेष प्रकार के अमुलेट धारण करते हैं.
  3. कुछ लोग धन के रास्ते खोलने के लिए धनाकर्षण ताबीज का प्रयोग करते हैं.
  4. काले जादू से बचने के लिए भी तावीज बनाए जाते हैं.
  5. गंभीर रोगों से बचने हेतु भी अभिमंत्रित लोकेट्स बनाये जाते हैं.
  6. वशीकरण ताबीज भी बनते हैं.
  7. बाजीकरण के लिए भी इसका प्रयोग होता आया है.
  8. प्रेम संबंधो को प्रगाढ़ करने के लिए भी अमुलेट का प्रयोग होता आया है दशको से.

कौन सी डब्बी में बनाया गया ताबीज सबसे ज्यादा शक्तिशाली होता है?

ताबीज अलग अलग प्रकार के डब्बियो में यन्त्र, मंत्र, वस्तुओं को रखके बनाया जाता है परन्तु सबसे अच्छा और ज्यादा समय तक कौन से धातु वाला ताबीज काम करता है.
  • सबसे ज्यादा प्रभावी सोने के डब्बी में बनाया गया ताबीज होता है.
  • इसके बाद चांदी की डब्बी का महत्त्व है.
  • चांदी के बाद ताम्बे की डब्बी काम में आती है.
  • आज कल दुसरे धातुओं से बने ताबीज भी मिलते हैं, सब अपनी अपनी हेसियत के अनुसार इसे बनवाते हैं और प्रयोग करते हैं.
  • इसके अलावा कपड़ो में भी रखके सिलके इसका प्रयोग होता आया है.

क्या ताबीज काम करता है ?

ये सवाल अक्सर बहुत से लोग करते आये हैं की अमुलेट सही मायने में काम करता है तो इस विषय में ये कहना होगा की ये इस बात पर निर्भर करता है की इसे बनाया किसने है. अगर ताबीज बनाने का तरीका आता है तो ये काम करेगा अन्यथा नहीं.
तावीज बनाने में किन बातो का ख्याल रखना आवश्यक होता है?
इसके लिए कुछ बातो का ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है जैसे –
  1. शुभ महूरत में ही इसे बनाए और इस बात का भी ध्यान रखे की कार्य अनुसार महूरत भी अलग अलग होते हैं अतः जल्दी न करते हुए, सही दिन और सही समय का इन्तेजार करना चाहिए.
  2. स्थान की पवित्रता का विशेष ध्यान रखे.
  3. जिस यन्त्र को लिखने के लिए जिस वास्तु का वर्णन मिले उससे ही बनाए. जैसे कुछ को अनार की कलम से लिखना होता है, किसी को केसर की स्याही से लिखना होता है, किसी को हल्दी से, किसी को काजल से, किसी को सोने की या चांदी की कलम से आदि. मारण, मोहन, वशीकरण, उच्चाटन, भूत या प्रेत बाधा से मुक्ति के लिए विभिन्न प्रकार के वस्तुओ का प्रयोग होता है.
  4. डब्बी अपने बजट के अनुसार प्रयोग में लाना चाहिए. ज्योतिष को कुंडली दिखा के आप ये भी जान सकते है की कौन सा धातु आपके लिए शुभ है और उस धातु की डब्बी आप स्तेमाल कर सकते हैं.
  5. श्रद्धा और विश्वार जरुरी है लाभ प्राप्त करने के लिए.



अगर आप भी किसी समस्या से ग्रस्त है तो ज्योतिष से परामर्श लेके आप अपने जीवन को सुखी कर सकते हैं.
जानिए कौन सा रत्न आपके लिए शुभ है?
कौन सी पूजा आपके लिए शुभ है?
कौन सा अमुलेट आपके लिए शुभ होगा?
कौन सा यन्त्र रखना चाहिए आदि.

,hindu taweej, kaise banta hai tabeej, power of amulet, how to make locket, benefits of wearing spelled lockets, ताबीज क्या होता है, कैसे बनते हैं तावीज, क्या फायदे होते हैं अमुलेट्स के ज्योतिष अनुसार, कैसे पहनते है इसे?.

Comments

Popular posts from this blog

84 Mahadev Mandir Ke Naam In Ujjain In Hindi

उज्जैन मंदिरों का शहर है इसिलिये अध्यात्मिक और धार्मिक महत्त्व रखता है विश्व मे. इस महाकाल की नगरी मे ८४ महादेवो के मंदिर भी मौजूद है और विशेष समय जैसे पंचक्रोशी और श्रवण महीने मे भक्तगण इन मंदिरों मे पूजा अर्चना करते हैं अपनी मनोकामना को पूरा करने के लिए. इस लेख मे उज्जैन के ८४ महादेवो के मंदिरों की जानकारी दी जा रही है जो निश्चित ही भक्तो और जिज्ञासुओं के लिए महत्त्व रखती है.  84 Mahadev Mandir Ke Naam In Ujjain In Hindi आइये जानते हैं उज्जैन के ८४ महादेवो के मंदिरों के नाम हिंदी मे : श्री अगस्तेश्वर महादेव मंदिर - संतोषी माता मंदिर के प्रांगण मे. श्री गुहेश्वर महादेव मंदिर- राम घाट मे धर्मराज जी के मंदिर मे के पास. श्री ढून्देश्वर महादेव - राम घाट मे. श्री अनादी कल्पेश्वर महादेव- जूना महाकाल मंदिर के पास श्री दम्रुकेश्वर महादेव -राम सीढ़ियों के पास , रामघाट पे श्री स्वर्ण ज्वालेश्वर मंदिर -धुंधेश्वर महादेव के ऊपर, रामघाट पर. श्री त्रिविश्तेश्वर महादेव - महाकाल सभा मंडप के पास. श्री कपालेश्वर महादेव बड़े पुल के घाटी पर. श्री स्वर्न्द्वार्पलेश्वर मंदिर- गढ़ापुलिया

om kleem kaamdevay namah mantra ke fayde in hindi

कामदेव मंत्र ओम क्लीं कामदेवाय नमः के फायदे,  प्रेम और आकर्षण के लिए मंत्र, शक्तिशाली प्रेम मंत्र, प्रेम विवाह के लिए सबसे अच्छा मंत्र, सफल रोमांटिक जीवन के लिए मंत्र, lyrics of kamdev mantra। कामदेव प्रेम, स्नेह, मोहक शक्ति, आकर्षण शक्ति, रोमांस के देवता हैं। उसकी प्रेयसी रति है। उनके पास एक शक्तिशाली प्रेम अस्त्र है जिसे कामदेव अस्त्र के नाम से जाना जाता है जो फूल का तीर है। प्रेम के बिना जीवन बेकार है और इसलिए कामदेव सभी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। उनका आशीर्वाद जीवन को प्यार और रोमांस से भरा बना देता है। om kleem kaamdevay namah mantra ke fayde in hindi कामदेव मंत्र का प्रयोग कौन कर सकता है ? अगर किसी को लगता है कि वह जीवन में प्रेम से वंचित है तो कामदेव का आह्वान करें। यदि कोई एक तरफा प्रेम से गुजर रहा है और दूसरे के हृदय में प्रेम की भावना उत्पन्न करना चाहता है तो इस शक्तिशाली कामदेव मंत्र से कामदेव का आह्वान करें। अगर शादी के कुछ सालों बाद पति-पत्नी के बीच प्यार और रोमांस कम हो रहा है तो इस प्रेम मंत्र का प्रयोग जीवन को फिर से गर्म करने के लिए करें। यदि शारीरिक कमजोरी

Mrityunjay Sanjeevani Mantra Ke Fayde

MRITYUNJAY SANJEEVANI MANTRA , मृत्युंजय संजीवनी मन्त्र, रोग, अकाल मृत्यु से रक्षा करने वाला मन्त्र |  किसी भी प्रकार के रोग और शोक से बचाता है ये शक्तिशाली मंत्र |  रोग, बुढ़ापा, शारीरिक कष्ट से कोई नहीं बचा है परन्तु जो महादेव के भक्त है और जिन्होंने उनके मृत्युंजय मंत्र को जागृत कर लिए है वे सहज में ही जरा, रोग, अकाल मृत्यु से बच जाते हैं |  आइये जानते हैं mrityunjaysanjeevani mantra : ऊं मृत्युंजय महादेव त्राहिमां शरणागतम जन्म मृत्यु जरा व्याधि पीड़ितं कर्म बंधनः।। Om mriyunjay mahadev trahimaam sharnagatam janm mrityu jara vyadhi peeditam karm bandanah || मृत्युंजय संजीवनी मंत्र का हिंदी अर्थ इस प्रकार है : है कि हे मृत्यु को जीतने वाले महादेव मैं आपकी शरण में आया हूं, मेरी रक्षा करें। मुझे मृत्यु, वृद्धावस्था, बीमारियों जैसे दुख देने वाले कर्मों के बंधन से मुक्त करें।  Mrityunjay Sanjeevani Mantra Ke Fayde आइये जानते हैं मृत्युंजय संजीवनी मंत्र के क्या क्या फायदे हैं : भोलेनाथ दयालु है कृपालु है, महाकाल है अर्थात काल को भी नियंत्रित करते हैं इसीलिए शिवजी के भक्तो के लिए कु