Skip to main content

Latest Astrology Updates in Hindi

Saptahik Rashifal

Saptahik Rashifal Aur Panchang, 28 जुलाई से 3 अगस्त  2024 तक की भविष्यवाणियां| प्रेम जीवन की भविष्यवाणी, आने वाले सप्ताह में किस राशि के जातकों को लाभ मिलेगा, आने वाले सप्ताह के महत्वपूर्ण दिन और राशिफल, जानें आने वाले सप्ताह में कितने सर्वार्थ सिद्धि योग और महत्वपूर्ण दिन मिलेंगे। आगामी साप्ताहिक सर्वार्थ सिद्धि योग: 28जुलाई को सूर्योदय से 3:34 दिन तक रहेगा सर्वार्थ सिद्धि योग | 30 जुलाई को सूर्योदय से 1:07 दिन तक रहेगा सर्वार्थ सिद्धी योग | 31 तारीख को सूर्योदय से रात्री अंत तक रहेगा सर्वार्थ सिद्धि योग | Saptahik Rashifal आइए अब जानते हैं कि आने वाले सप्ताह में हमें कौन से महत्वपूर्ण दिन मिलेंगे: पंचक 23 जुलाई मंगलवार को 12:07 दिन से शुरू होंगे और 27 तारीख को शाम 5:06 बजे तक रहेंगे | शीतला सप्तमी 27 को है | श्रावण सोमवार 29 को है। मंगला गौरी व्रत 30 जुलाई को है। कामिका एकादशी 31 जुलाई बुधवार को है। कृष्ण पक्ष प्रदोष व्रत 1 अगस्त गरुवार को है | शिव चतुर्दशी व्रत 2 तारीख शुक्रवार को है | आगामी सप्ताह का पूरा पंचांग और महूरत पढ़ें आइए अब जानते हैं 28 जुलाई से 03 अगस्त  २०२४  के बी

Pati Aur Patni Sambandh Aur Jyotish

पति पत्नी विवादों का ज्योतिष समाधान,  पति और पत्नी के अच्छे संबंधो के लिए क्या करे, ज्योतिष द्वारा जानिए संबंधो को अच्छा करने के तरीके. 
pati aur patni me vivah ko kaise suljhaayen
Pati Aur Patni Sambandh Aur Jyotish

पति पत्नी के झगड़े और ज्योतिष:

विवाह एक ऐसा बंधन है जिसके द्वारा २ व्यक्ति आगे का जीवन साथ में बिताने के लिए वचनबद्ध होते हैं.  इसी कारण लोगो के दिमाग में विवाह को लेके अलग अलग सपने होते हैं. परन्तु कुछ ऐसे भी जोड़े हैं जो की किसी न किसी कारण से एक दुसरे से अलग हो जाते हैं. कई बार कोई एक साथी मज़बूरी में दबाव में अगर न चाहते हुए भी तलाक ले लेते हैं.

पति और पत्नी के बीच तनाव तब घटता है जब कोई एक साथी दुसरे की भावनाओं को नहीं समझता है, सम्मान नहीं देता है और भावनाओं को बताता नहीं है.

ज्योतिष के द्वारा भी हम पति पत्नी के संबंधो में खटास के कारणों को जान सकते हैं. अगर आप भी अपने जीवन में विवाह समस्या से ग्रस्त है तो अच्छे ज्योतिष से संपर्क करे और जानिए समाधान अपने वैवाहिक जीवन का. 

आइये जानते हैं कुछ सामान्य कारण पति पत्नी के बीच समस्याओं का:

  1. पति-पत्नी के मानसिक स्थितियों में अंतर – ये एक सच है की २ लोगो के दिमाग एक जैसे नहीं होते इसी कारण विवाद का जन्म होता है जब दो विपरीत मानसिकता के लोग साथ में रहने लगते हैं. 
  2. विवाह से पहले दोनों के जीवन शैली में अंतर होना. 
  3. धन की कमी भी पति-पत्नी  के बीच झगडे का कारण होता है. 
  4. विवाह के बाद किसी और से सम्बन्ध होना भी पति-पत्नी के बीच समस्याओं को जन्म देता है. 
  5. परिवार के लोगो या फिर किसी अन्य व्यक्ति का पति-पत्नी  के बीच में आना भी समस्याओं को जन्म देता है. 
  6. जरुरत से ज्यादा एक दुसरे से अपेक्षा रखना भी समस्याओं का कारण है और तलाक तक की नौबत आ जाती है. 
पढ़िए चरम सुख क्या होता है ?

आइये अब जानते हैं पति-पत्नी के बीच विवादों के कुछ ज्योतिषी कारण:

  • कुंडली में विवाह स्थान में शत्रु राशि का ग्रह पति-पत्नी के बीच तनाव उत्पन्न करता है. 
  • कुंडली में तलाक के योग भी वैवाहिक जीवन में समस्या को उत्पन्न करता है. 
  • कमजोर शुक्र भी असंतुष्ट वैवाहिक जीवन के लिए जिम्मेदार है. 
  • कई बार जब महादशा या अन्तर्दशा या फिर प्रत्यांतार्दशा में ख़राब ग्रह आ जाते हैं तब भी व्यक्ति के वैवाहिक जीवन में संघर्ष शुरू हो जाता है. 
  • कई लोगो के जीवन में कुंडली के नहीं मिलने के कारण भी विवाह करने पर समस्याएं उत्पन्न हो जाते हैं. 
  • कुंडली में अगर सुख स्थान ख़राब हो तो भी जातक को वैवाहिक जीवन में समस्या आती है. 
  • संतान भाव में समस्या के कारण संतान नहीं हो पाती है, ऐसे में भी पति-पत्नी  अलग हो जाते हैं. 
  • कुंडली में कुछ दोष भी होते हैं जो की पति-पत्नी के बीच संबंधो को ख़राब कर देते हैं. ऐसे में दोष निवारण पूजा करवाना चाहिए. 
अतः अगर ग्रहों के कारण पति-पत्नी  के सम्बन्ध ख़राब हो रहे हो तो वैवाहिक जीवन को अच्छा करने के लिए अच्छे ज्योतिष से संपर्क करना चाहिए. कुंडली को देखने के बाद ही ज्योतिष सही राय दे सकते हैं.

अगर पति-पत्नी के विवाद को शुरू में ही या जल्दी ही नहीं सुलझाया जाए तो धीरे धीरे बढ़ते हुए तलाक तक पंहुच जाती है.

सफल जीवन जीने के लिए पति और पत्नी को शीघ्र ही विवादों से बाहर आना चाहिए. 

आइये जानते हैं पति-पत्नी के बीच विवादों का समाधान ज्योतिष द्वारा:

  • पहले तो ये ध्यान रखे की अपने शयन कक्ष को हमेशा साफ़ रखे. गंदगी से राहु का प्रभाव पड़ता है और पति-पत्नी  के बीच सम्बन्ध ख़राब हो जाता है. 
  • अपने शयन कक्ष में हलके रंगों का स्तेमाल करे, गुलाबी रंगों से सम्बंधित शेड्स का प्रयोग उचित है. 
  • हफ्ते में २ बार नमक के पानी से अपने शयन कक्ष का पोचा लगाएं. 
  • सोने से पहले थोड़ा कपूर का छिडकाव करे शयन कक्ष में. 
  • पति-पत्नी के बीच विवाद बहुत बढ़ रहा हो तो शिव पार्वती जी का पूजन साथ में करे. 
  • रोज “ॐ नमः शिवाय: मन्त्र का जप करे.
  • अगर कोई ग्रह समस्या उत्पन्न कर रहा हो तो ज्योतिष से मर्दर्शन लेके शांति पूजा करवाएं. 
  • गुरुवार को केले के पेड़ की पूजा करे और प्रार्थना करे सुखी वैवाहिक जीवन के लिए.
  • ज्योतिष से सलाह लेके उचित रत्न भी धारण कर सकते हैं. 
  • नवरात्री में या फिर शुक्वार को माता मंदिर में श्रृंगार का सामान दान करे. 
ऊपर हमने देखा पति-पत्नी  के बीच विवादों के कुछ सामान्य और ज्योतिष कारण साथ ही हमने देखा कुछ समाधान.

अपने कुंडली के विवेचन के लिए आप ज्योतिष से संपर्क कर सकते हैं. जानिए क्या कहता है आपका कुंडली और कौन से समाधान आपके लिए है.




पति पत्नी विवादों का ज्योतिष समाधान, kaise kare vivah jivan ko majboot, पति और पत्नी के अच्छे संबंधो के लिए क्या करे, ज्योतिष द्वारा जानिए संबंधो को अच्छा करने के तरीके. 

Comments

Popular posts from this blog

84 Mahadev Mandir Ke Naam In Ujjain In Hindi

उज्जैन मंदिरों का शहर है इसिलिये अध्यात्मिक और धार्मिक महत्त्व रखता है विश्व मे. इस महाकाल की नगरी मे ८४ महादेवो के मंदिर भी मौजूद है और विशेष समय जैसे पंचक्रोशी और श्रवण महीने मे भक्तगण इन मंदिरों मे पूजा अर्चना करते हैं अपनी मनोकामना को पूरा करने के लिए. इस लेख मे उज्जैन के ८४ महादेवो के मंदिरों की जानकारी दी जा रही है जो निश्चित ही भक्तो और जिज्ञासुओं के लिए महत्त्व रखती है.  84 Mahadev Mandir Ke Naam In Ujjain In Hindi आइये जानते हैं उज्जैन के ८४ महादेवो के मंदिरों के नाम हिंदी मे : श्री अगस्तेश्वर महादेव मंदिर - संतोषी माता मंदिर के प्रांगण मे. श्री गुहेश्वर महादेव मंदिर- राम घाट मे धर्मराज जी के मंदिर मे के पास. श्री ढून्देश्वर महादेव - राम घाट मे. श्री अनादी कल्पेश्वर महादेव- जूना महाकाल मंदिर के पास श्री दम्रुकेश्वर महादेव -राम सीढ़ियों के पास , रामघाट पे श्री स्वर्ण ज्वालेश्वर मंदिर -धुंधेश्वर महादेव के ऊपर, रामघाट पर. श्री त्रिविश्तेश्वर महादेव - महाकाल सभा मंडप के पास. श्री कपालेश्वर महादेव बड़े पुल के घाटी पर. श्री स्वर्न्द्वार्पलेश्वर मंदिर- गढ़ापुलिया

om kleem kaamdevay namah mantra ke fayde in hindi

कामदेव मंत्र ओम क्लीं कामदेवाय नमः के फायदे,  प्रेम और आकर्षण के लिए मंत्र, शक्तिशाली प्रेम मंत्र, प्रेम विवाह के लिए सबसे अच्छा मंत्र, सफल रोमांटिक जीवन के लिए मंत्र, lyrics of kamdev mantra। कामदेव प्रेम, स्नेह, मोहक शक्ति, आकर्षण शक्ति, रोमांस के देवता हैं। उसकी प्रेयसी रति है। उनके पास एक शक्तिशाली प्रेम अस्त्र है जिसे कामदेव अस्त्र के नाम से जाना जाता है जो फूल का तीर है। प्रेम के बिना जीवन बेकार है और इसलिए कामदेव सभी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। उनका आशीर्वाद जीवन को प्यार और रोमांस से भरा बना देता है। om kleem kaamdevay namah mantra ke fayde in hindi कामदेव मंत्र का प्रयोग कौन कर सकता है ? अगर किसी को लगता है कि वह जीवन में प्रेम से वंचित है तो कामदेव का आह्वान करें। यदि कोई एक तरफा प्रेम से गुजर रहा है और दूसरे के हृदय में प्रेम की भावना उत्पन्न करना चाहता है तो इस शक्तिशाली कामदेव मंत्र से कामदेव का आह्वान करें। अगर शादी के कुछ सालों बाद पति-पत्नी के बीच प्यार और रोमांस कम हो रहा है तो इस प्रेम मंत्र का प्रयोग जीवन को फिर से गर्म करने के लिए करें। यदि शारीरिक कमजोरी

Mrityunjay Sanjeevani Mantra Ke Fayde

MRITYUNJAY SANJEEVANI MANTRA , मृत्युंजय संजीवनी मन्त्र, रोग, अकाल मृत्यु से रक्षा करने वाला मन्त्र |  किसी भी प्रकार के रोग और शोक से बचाता है ये शक्तिशाली मंत्र |  रोग, बुढ़ापा, शारीरिक कष्ट से कोई नहीं बचा है परन्तु जो महादेव के भक्त है और जिन्होंने उनके मृत्युंजय मंत्र को जागृत कर लिए है वे सहज में ही जरा, रोग, अकाल मृत्यु से बच जाते हैं |  आइये जानते हैं mrityunjaysanjeevani mantra : ऊं मृत्युंजय महादेव त्राहिमां शरणागतम जन्म मृत्यु जरा व्याधि पीड़ितं कर्म बंधनः।। Om mriyunjay mahadev trahimaam sharnagatam janm mrityu jara vyadhi peeditam karm bandanah || मृत्युंजय संजीवनी मंत्र का हिंदी अर्थ इस प्रकार है : है कि हे मृत्यु को जीतने वाले महादेव मैं आपकी शरण में आया हूं, मेरी रक्षा करें। मुझे मृत्यु, वृद्धावस्था, बीमारियों जैसे दुख देने वाले कर्मों के बंधन से मुक्त करें।  Mrityunjay Sanjeevani Mantra Ke Fayde आइये जानते हैं मृत्युंजय संजीवनी मंत्र के क्या क्या फायदे हैं : भोलेनाथ दयालु है कृपालु है, महाकाल है अर्थात काल को भी नियंत्रित करते हैं इसीलिए शिवजी के भक्तो के लिए कु