Love Harmones Ka Rahasya In Hindi

लव हारमोंस का रहस्य, क्या होता है लव हारमोंस, जानिए लव हार्मोन्स के फायदे, कैसे स्वस्थ्य को प्रभावित करता है ये हार्मोन.
ये काफी दिलचस्प विषय है क्यूंकि हम बहुत सी बातो के गहराई को नहीं जानते हैं परन्तु उसके पीछे विज्ञान होता है. एक ऐसा विशेष हार्मोन है जो की बच्चे के जन्म के समय पैदा होता है, जब बछा दूध पीता है तब पैदा होता है, जब कुशी होती है , जब शांति होती है मन मे तब पैदा होता है. ये हार्मोन प्रेम और प्रेमियों से भी जुड़ा है.
जी हाँ ! जब हम किसी से प्रेम करते हैं और उसके साथ ख़ुशी महसूस करते हैं तब भी ये हार्मोन जन्म लेता है.
इस विशेष हार्मोन का नाम है “ऑक्सीटोसिन” जो की जिम्मेदार है स्वस्थ दिमाग और शारीर के लिये. इसका सम्बन्ध भावनाओं से है, निकटता से है आदि.
love problem by love hormones in hindi
Love Harmones Ka Rahasya In Hindi
शोध ये भी बताते हैं की इस हार्मोन का जन्म पारस्परिक शारीरिक सम्बन्ध बनाने के समय भी होता है. परन्तु सिर्फ ऐसा ही नहीं है. महिलाए जब बच्चे को जन्म देती है, जब बच्चे को दूध पिलाती है तब भी ये हार्मोन पैदा होता है.
शोध ये भी बताता है की ऑक्सीटोसिन हार्मोन शारीर के अन्दर मेटाबोलिक क्रिया कलापों के लिए भी बहुत सहायक है. भूख और कैलोरी को भी ये नियंत्रित करती है जिससे की मोटापा से भी बचाती है. Read in english aboutSecret of Love hormones in english.

आइये अब जानते है कुछ विशेष बाते लव हार्मोन के सम्बन्ध मे :


इसे कोई भी बिना इच्छा के सेक्स करके नहीं पा सकता है. इसका सम्बन्ध वास्तविक भावनाओं से है. अगर वाकई मे किसी को स्वस्थ शारीर और मन चाहिए तो सही मायने मे प्रेम को समझना चाहिए और करना चाहिए. पढ़िए  प्रेम मे सफलता के लिए कौन सी पूजा करे
  • प्रेम जीवन का सार है.
  • प्रेम जीने के लिए प्रेरित करता है.
  • ये ऐसी भावनाए पैदा करता है जिससे की हम दुसरो की देखभाल करते हैं.
  • तो जी लिजिये प्रेम के साथ जीवन को, ऑक्सीटोसिन हारमोंस के साथ.

best jyotish for love problem solutions in hindi
पायें प्रेम समस्या का समाधान




लव हारमोंस का रहस्य, क्या होता है लव हारमोंस, जानिए लव हार्मोन्स के फायदे, कैसे स्वस्थ्य को प्रभावित करता है ये हार्मोन.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें