Christmas Ke Bare Mai Janiye

Christmas Ke Bare Mai Janiye, क्या है क्रिसमस, क्रिसमस का महत्तव, क्रिसमस रहस्य, कुछ महत्त्वपूर्ण बातें क्रिसमस के बारे में.

एक ऐसा दिन जब हम ईश्वरीय शक्तियों का आभार करते हैं, एक ऐसा समय जब लोग अपनों के साथ समय बिताते हैं, एक ऐसा दिन जब सब एक दुसरे को उपहार देकर जीवन में एक दुसरे के होने का महत्तव बताते हैं.
christmas in hindi
Christmas Ke Bare Mai Janiye

क्रिसमस का इन्तेजार लोग पुरे वर्ष भर करते हैं विशेष तौर पर इसाई लोग. पूरी दुनिया में ये दिन बहुत हर्सोल्लास के साथ मनाया जाता है. इस दिन इसाई धर्म के लोग और साथ ही अन्य जन भी विभिन्न प्रकार के आयोजन करते हैं.

क्या है क्रिसमस ?

जो लोग इशु को मानते हैं उन लोगो के लिए ये दिन बहुत महत्तव रखता है. इस दिन इशु मसीह का जन्म हुआ था जिनको की भगवान् का अवतार माना जाता है. इनके जन्मोत्सव के रूप में क्रिसमस मनाया जाता है. इस दिन गिरजाघरो को सजाया जाता है, विशेष प्रार्थना सभाओं का आयोजन किया जाता है. सब तरफ ख़ुशी का माहोल रहता है.

ऐसी मान्यता है की जीसस का जन्म बेथलेहम के एक अस्तबल में हुआ था 25 दिसम्बर को और यही दिन क्रिसमस के रूप में पुरे विश्वभर में मनाया जाता है.

ऐसा कहा जाता है की जीसस/इशु भगवान् के बेटे हैं जो की मानवता को शैतानी शक्तियों से बचाने के लिए इस दुनिया में आये थे. ये दिन दिसंबर में अत है जब की शीत ऋतू का समय होता है अतः लोग बर्फ़बारी का भी मजा लेते हैं. सांता क्लोज और क्रिसमस ट्री का भी इस दिन बहुत महत्तव होता है.

सांता के साथ भी बहुत से कहावते जुड़ी है जैसे की सांता क्रिसमस की रात्रि को उपहार बाटते हैं और इसी कारण बच्चो में इस दिन का बहुत उत्साह रहता है. बच्चे इस दिन का बहुत बेसब्री से इन्तेजार करते हैं.

आइये जानते हैं कुछ महत्वपूर्ण तथ्य जो की क्रिसमस के समय देखने को मिलते हैं :

  1. इस समय लोग कही भी हो अपने अपने घर पहुचते हैं और परिवार के लोग साथ में त्यौहार मनाते हैं हर्ष और उल्लास के साथ.
  2. लोग क्रिसमस के अवसर पर घर की विशेष सफाई करते हैं, सजाते हैं, रंग रोगन करते हैं जिससे के नकारात्मक उर्जाओं को हटाया जा सके.
  3. लोग नए वस्त्र, खिलोने आदि खरीदते हैं.
  4. नए नए प्रकार के पकवान बनाए जाते हैं और बाटे जाते हैं.
  5. परिवार के लोग एक दुसरे को उपहार भी देते हैं.
  6. विशेष प्रार्थना सभाओं का आयोजन होता है गिरिजाघरो में.
सब तरफ सकारात्मक उर्जाओं का प्रभाव दीखता है क्रिसमस के समय, लोग उत्तेजित रहते हैं इस त्यौहार को मनाने के लिए.

आइये अब जानते हैं की क्रिसमस 25 दिसम्बर को ही क्यों मनाया जाता है?


चोथे दशक में रोम के गिरिजाघर के इसाई धर्म गुरु ने ये तारीख दी थी जीसस के जन्म की और इसे ही इनके जन्मोत्सव के रूप में मान्यता मिल गई.

क्रिसमस को सफलता पूर्वक मनाने के लिए कुछ टिप्स :

Christmas Ke Bare Mai Janiye, क्या है क्रिसमस, क्रिसमस का महत्तव, क्रिसमस रहस्य, कुछ महत्त्वपूर्ण बातें क्रिसमस के बारे में.

ईश्वरीय शक्तियों से आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए कुछ कदम उठाने चाहिए जिससे की त्यौहार को और शुभ बनाया जा सकता है.
  • अगर आस पास किसी जरुरत मंद को देखे तो उनकी मदद करे.
  • अगर को अकेले हो तो उनके साथ कुछ समय व्यतीत करे जिससे उन्हें ख़ुशी मिले.
  • अगर कोई भूखा हो तो उसके लिए भोजन की व्यवस्था करे.
  • अगर कोई बहुत जायदा संघर्ष कर रहा हो तो उसकी मदद करे, उसका हौसला बढाए.
  • सभी की भलाई के लिए परार्थना करे, लोगो के साथ अच्छी चीजे बाते, लोगो के चेहरे पर ख़ुशी लाये, किसी के ख़ुशी का कारण बनिए.
क्रिसमस का दिन हमे जीसस द्वारा बताये गए सही राह पर चलने की प्रेरणा देता है.

सभी को क्रिसमस की बहुत शुभ कामनाये 

और सम्बंधित लेख पढ़े :
Power of Christmas

Christmas Ke Bare Mai Janiye, क्या है क्रिसमस, क्रिसमस का महत्तव, क्रिसमस रहस्य, कुछ महत्त्वपूर्ण बातें क्रिसमस के बारे में.

No comments:

Post a Comment