Skip to main content

Latest Astrology Updates in Hindi

Saptahik Rashifal

Saptahik Rashifal Aur Panchang, 28 जुलाई से 3 अगस्त  2024 तक की भविष्यवाणियां| प्रेम जीवन की भविष्यवाणी, आने वाले सप्ताह में किस राशि के जातकों को लाभ मिलेगा, आने वाले सप्ताह के महत्वपूर्ण दिन और राशिफल, जानें आने वाले सप्ताह में कितने सर्वार्थ सिद्धि योग और महत्वपूर्ण दिन मिलेंगे। आगामी साप्ताहिक सर्वार्थ सिद्धि योग: 28जुलाई को सूर्योदय से 3:34 दिन तक रहेगा सर्वार्थ सिद्धि योग | 30 जुलाई को सूर्योदय से 1:07 दिन तक रहेगा सर्वार्थ सिद्धी योग | 31 तारीख को सूर्योदय से रात्री अंत तक रहेगा सर्वार्थ सिद्धि योग | Saptahik Rashifal आइए अब जानते हैं कि आने वाले सप्ताह में हमें कौन से महत्वपूर्ण दिन मिलेंगे: पंचक 23 जुलाई मंगलवार को 12:07 दिन से शुरू होंगे और 27 तारीख को शाम 5:06 बजे तक रहेंगे | शीतला सप्तमी 27 को है | श्रावण सोमवार 29 को है। मंगला गौरी व्रत 30 जुलाई को है। कामिका एकादशी 31 जुलाई बुधवार को है। कृष्ण पक्ष प्रदोष व्रत 1 अगस्त गरुवार को है | शिव चतुर्दशी व्रत 2 तारीख शुक्रवार को है | आगामी सप्ताह का पूरा पंचांग और महूरत पढ़ें आइए अब जानते हैं 28 जुलाई से 03 अगस्त  २०२४  के बी

Hanumanji ke hawan se kya fayde hote hain

हनुमान होम के क्या लाभ हैं, हनुमान पूजा करने के लिए सबसे अच्छे दिन, What are the benefits of Hanuman homam , भगवान बजरंगबली का आह्वान और प्रसन्न करने के तरीके।

भगवान हनुमानजी अमर हैं और इसलिए शक्तिशाली देवताओं में से एक हैं जो भक्तों की इच्छाओं को पूरा करने में सक्षम हैं। वह भगवान श्री राम के बहुत बड़े भक्त हैं और सर्वशक्तिमान, सर्वज्ञ और सर्वव्यापी हैं।

हनुमानजी की पूजा करने से न केवल शक्ति मिलती है, बल्कि भूत, प्रेत, बुरी नजर आदि जैसी नकारात्मक ऊर्जाओं से भी बचाव होता है।

भगवान हनुमान का होम शक्तिशाली भगवान का आह्वान करता है और सफलता का मार्ग खोलता है।

हनुमान होम के क्या लाभ हैं, हनुमान पूजा करने के लिए सबसे अच्छे दिन, What are the benefits of Hanuman homam , भगवान बजरंगबली का आह्वान और प्रसन्न करने के तरीके।
Hanumanji ke hawan se kya fayde hote hain

Read in english about Benefits of Hanuman pooja and homam

आइए देखें विस्तार से कि हनुमानजी के हवन से क्या लाभ हैं मिलता है:

  1. यदि कोई शनि की साढ़े साती या शनि ढैया से गुजर रहा हो तो भगवान बजरंगबली की पूजा बहुत अच्छी होती है और व्यक्ति को अशुभ शनि के हानिकारक प्रभावों से बचाता है।
  2. यदि किसी को भय, आत्मविश्वास की कमी, कमजोर मन के कारण जीवन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो हनुमानजी की पूजा बहुत उपयोगी है।
  3. यदि कोई हनुमानजी के मंत्र का जाप करता है तो उसे जीवन को सफलतापूर्वक जीने के लिए शक्ति, ज्ञान, शारीरिक और मानसिक शक्ति प्राप्त होती है।
  4. यदि कोई नियमित रूप से भ्रम से पीड़ित है तो भी हनुमान पूजा करना अच्छा होता है।
  5. हनुमानजी के भक्त दुखों और कठिनाइयों से आसानी से छुटकारा पाने में सक्षम होते हैं।
  6. नियमित रूप से हनुमान पूजा करने से अदृश्य बाधाओं को आसानी से दूर किया जा सकता है।
  7. पुराने रोगों से मुक्ति के लिए भी भगवान बजरंगबली की पूजा उपयोगी है।
  8. यदि किसी की कुंडली में मंगल या शनि के कारण विवाह में देरी हो रही है और आप कोई महंगी पूजा नहीं कर पा रहे हैं तो चिंता न करें, हनुमानजी की पूजा करें और एक अच्छा जीवन साथी पाने का मार्ग खोलने के लिए प्रार्थना करें। सच्चे मन से प्रार्थना करेंगे तो अवश्य ही शुभ फल की प्राप्ति होगी।
  9. अगर कोई लड़का या लड़की नौकरी या व्यापार में नियमित रूप से परेशानी का सामना कर रहा है तो भी हनुमानजी से प्रार्थना करें।
  10. डिप्रेशन, चिंता, भय जैसी मानसिक या मनोवैज्ञानिक समस्याओं में भी हनुमान पूजा बहुत फायदेमंद होती है।
  11. यदि आपको किसी का सामना करने में डर लगता है, लोगो से बात करने में झिझक होती है, तो चिंता न करें, नियमित रूप से हनुमान चालीसा और हनुमान मंत्र का पाठ करें और आप अपने व्यक्तित्व में परिवर्तन महसूस करेंगे।
  12. यदि कर्ज दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है और उससे मुक्ति का कोई उपाय नहीं आ रहा है तो हनुमानजी की पूजा बहुत लाभकारी होती है। हनुमान यंत्र स्थापित करें और नियमित पूजा करें।
  13. अगर किसी छात्र को पढ़ाई में मन लगाने में समस्या आ रही है तो बजरंगबली की पूजा बहुत फायदेमंद होती है।
  14. यदि किसी तीसरे व्यक्ति द्वारा वशीकरण प्रक्रिया के कारण कोई रिश्ता नष्ट हो जाता है तो भी हनुमान पूजा फायदेमंद होती है।

याद रखें कि भगवान हनुमानजी श्री राम के भक्त, भगवान सूर्य के शिष्य, भक्तों के रक्षक हैं। वह भक्त को धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष प्रदान करने में सक्षम हैं, इसलिए चिंता न करें, भरोसा करें और हनुमानजी की प्रार्थना करना शुरू करें और जीवन को अद्भुत बनाएं।

यदि कोई स्वयं हनुमानजी का हवन या पूजन करने में सक्षम नहीं है तो आप ज्योतिषी से अपनी ओर से हनुमान पूजा करने के लिए संपर्क कर सकते हैं ।

पढ़िए हनुमान साधना के फायदे क्या है ?

Watch video here:

भगवान हनुमानजी का आशीर्वाद कैसे प्राप्त करें?

हमारे शास्त्रों में कई शक्तिशाली मंत्र और तरीके दिए गए हैं जो इच्छाओं को पूरा करने के लिए भगवान हनुमानजी का आह्वान करने में मदद करते हैं |

  • हनुमान चालीसा का पाठ हनुमानजी के आशीर्वाद को आकर्षित करने के लिए सबसे अच्छे पाठों में से एक है। यह गोस्वामी तुसीदास द्वारा लिखा गया है। अगर कोई इसका पाठ करे और नियमित रूप से हवन करे तो निस्संदेह जीवन जादुई रूप से बदल जाएगा।
  • अगला तरीका हनुमान अष्टकम है, यह भी गोस्वामी तुलसी दास द्वारा लिखा गया है और बजरंगबली का आह्वान करने के लिए एक और शक्तिशाली पाठ है।
  • अगला उपाय यह है कि हर मंगलवार और शनिवार को हनुमान मंदिर जाएं और वहां हनुमान चालीसा का पाठ करें और उनकी 7 परिक्रमा भी करें और बाधा मुक्त जीवन की प्रार्थना करें।
  • कोई भी सुबह और सोने से पहले किसी भी हनुमान मंत्र का जाप कर सकता है। इससे भी बाबा की कृपा बनी रहेगी |
  • अगर किसी को बहुत ज्यादा परेशानी है तो ऐसे करें हनुमान जी की पूजा- 21 पीपल के पेड़ के पत्ते लेकर हर पत्ते पर सिंदूर या केसर से श्रीराम लिखें, इन पत्तों की माला बनाकर 7 दिन नियमित रूप से हनुमानजी को चढ़ाएं और प्रार्थना करें। सफल जीवन के लिए, आपको निश्चित रूप से परिणाम मिलेंगे।
  • पापी शनि के कारण बहुत अधिक समस्याओं का सामना करने पर प्रतिदिन या शनिवार को विशेष रूप से हनुमानजी के सामने तिल के तेल या सरसों के तेल का दीपक अर्पित करें और हनुमान अष्टकम और हनुमान चालीसा का पाठ करें।
  • हनुमान कवचम का पाठ भी अनिष्ट शक्तियों से बचाव का एक बहुत ही शक्तिशाली तरीका है ।
  • सिंदूर और चमेली के तेल का चोला चढ़ाना जीवन की समस्याओं से छुटकारा पाने का एक और शक्तिशाली तरीका है।

बजरंगबली के नियमित पूजन और हवन करने से भक्त को निम्नलिखित लाभ मिलते हैं:

  1. यह जीवन से दुखों और कष्टों को कम करने में मदद करता है।
  2. हनुमानजी की नियमित पूजा करने से शत्रु कमजोर हो जाते हैं।
  3. व्यक्ति किसी भी मानसिक समस्या से उबरने में सक्षम होता है।
  4. नकारात्मक ऊर्जाओं और बुरी ऊर्जाओं से सुरक्षा प्राप्त करता है ।
  5. जीवन की समस्याओं का सामना करने का साहस विकसित कर पाता है ।
  6. व्यक्ति अवांछित भय से छुटकारा पाने में सक्षम होता है।
  7. स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से निजात पाता है ।
  8. शनि की साढ़े साती के दौरान सुरक्षित रह पाता है ।

हनुमानजी अमर और बहुत शक्तिशाली हैं जो अपनी बुद्धि, शक्ति, ज्ञान और बुराइयों को नष्ट करने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं। तो हनुमान की पूजा जीवन में सफलतापूर्वक आगे बढ़ने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

हनुमानजी की पूजा करने के लिए सबसे अच्छे दिन कौन से हैं:

कोई भी स्वयं हनुमान पूजा कर सकता है या ज्योतिषी से संपर्क करके करवा भी सकते हैं ।

हनुमान होम के लिए सबसे अच्छे दिन हैं:

  • प्रत्येक सप्ताह के मंगलवार और शनिवार।
  • हर 15 दिन में आने वाली अष्टमी तिथि।
  • मूल नक्षत्र के दिन।
  • पूर्णिमा और अमावस्या के दिन।
  • ग्रहण का समय भी दैवीय शक्तियों का आह्वान करने के लिए सर्वोत्तम है।

भगवान हनुमानजी की पूजा करके अपने जीवन को सकारात्मक शक्तियों को बढ़ाएं।

यदि आप स्वयं हनुमानजी की पूजा और होम करने में सक्षम नहीं हैं तो आप ज्योतिषी से अपनी ओर से हनुमान पूजा करने के लिए कह सकते हैं।

People also search for:

Surya grah shanti pooja ke fayde in hindi

Chandra shanti puja ke fayde in hindi jyotish


हनुमान होम के क्या लाभ हैं, हनुमान पूजा करने के लिए सबसे अच्छे दिन, What are the benefits of Hanuman homam , भगवान बजरंगबली का आह्वान और प्रसन्न करने के तरीके।

Comments

Popular posts from this blog

84 Mahadev Mandir Ke Naam In Ujjain In Hindi

उज्जैन मंदिरों का शहर है इसिलिये अध्यात्मिक और धार्मिक महत्त्व रखता है विश्व मे. इस महाकाल की नगरी मे ८४ महादेवो के मंदिर भी मौजूद है और विशेष समय जैसे पंचक्रोशी और श्रवण महीने मे भक्तगण इन मंदिरों मे पूजा अर्चना करते हैं अपनी मनोकामना को पूरा करने के लिए. इस लेख मे उज्जैन के ८४ महादेवो के मंदिरों की जानकारी दी जा रही है जो निश्चित ही भक्तो और जिज्ञासुओं के लिए महत्त्व रखती है.  84 Mahadev Mandir Ke Naam In Ujjain In Hindi आइये जानते हैं उज्जैन के ८४ महादेवो के मंदिरों के नाम हिंदी मे : श्री अगस्तेश्वर महादेव मंदिर - संतोषी माता मंदिर के प्रांगण मे. श्री गुहेश्वर महादेव मंदिर- राम घाट मे धर्मराज जी के मंदिर मे के पास. श्री ढून्देश्वर महादेव - राम घाट मे. श्री अनादी कल्पेश्वर महादेव- जूना महाकाल मंदिर के पास श्री दम्रुकेश्वर महादेव -राम सीढ़ियों के पास , रामघाट पे श्री स्वर्ण ज्वालेश्वर मंदिर -धुंधेश्वर महादेव के ऊपर, रामघाट पर. श्री त्रिविश्तेश्वर महादेव - महाकाल सभा मंडप के पास. श्री कपालेश्वर महादेव बड़े पुल के घाटी पर. श्री स्वर्न्द्वार्पलेश्वर मंदिर- गढ़ापुलिया

om kleem kaamdevay namah mantra ke fayde in hindi

कामदेव मंत्र ओम क्लीं कामदेवाय नमः के फायदे,  प्रेम और आकर्षण के लिए मंत्र, शक्तिशाली प्रेम मंत्र, प्रेम विवाह के लिए सबसे अच्छा मंत्र, सफल रोमांटिक जीवन के लिए मंत्र, lyrics of kamdev mantra। कामदेव प्रेम, स्नेह, मोहक शक्ति, आकर्षण शक्ति, रोमांस के देवता हैं। उसकी प्रेयसी रति है। उनके पास एक शक्तिशाली प्रेम अस्त्र है जिसे कामदेव अस्त्र के नाम से जाना जाता है जो फूल का तीर है। प्रेम के बिना जीवन बेकार है और इसलिए कामदेव सभी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। उनका आशीर्वाद जीवन को प्यार और रोमांस से भरा बना देता है। om kleem kaamdevay namah mantra ke fayde in hindi कामदेव मंत्र का प्रयोग कौन कर सकता है ? अगर किसी को लगता है कि वह जीवन में प्रेम से वंचित है तो कामदेव का आह्वान करें। यदि कोई एक तरफा प्रेम से गुजर रहा है और दूसरे के हृदय में प्रेम की भावना उत्पन्न करना चाहता है तो इस शक्तिशाली कामदेव मंत्र से कामदेव का आह्वान करें। अगर शादी के कुछ सालों बाद पति-पत्नी के बीच प्यार और रोमांस कम हो रहा है तो इस प्रेम मंत्र का प्रयोग जीवन को फिर से गर्म करने के लिए करें। यदि शारीरिक कमजोरी

Mrityunjay Sanjeevani Mantra Ke Fayde

MRITYUNJAY SANJEEVANI MANTRA , मृत्युंजय संजीवनी मन्त्र, रोग, अकाल मृत्यु से रक्षा करने वाला मन्त्र |  किसी भी प्रकार के रोग और शोक से बचाता है ये शक्तिशाली मंत्र |  रोग, बुढ़ापा, शारीरिक कष्ट से कोई नहीं बचा है परन्तु जो महादेव के भक्त है और जिन्होंने उनके मृत्युंजय मंत्र को जागृत कर लिए है वे सहज में ही जरा, रोग, अकाल मृत्यु से बच जाते हैं |  आइये जानते हैं mrityunjaysanjeevani mantra : ऊं मृत्युंजय महादेव त्राहिमां शरणागतम जन्म मृत्यु जरा व्याधि पीड़ितं कर्म बंधनः।। Om mriyunjay mahadev trahimaam sharnagatam janm mrityu jara vyadhi peeditam karm bandanah || मृत्युंजय संजीवनी मंत्र का हिंदी अर्थ इस प्रकार है : है कि हे मृत्यु को जीतने वाले महादेव मैं आपकी शरण में आया हूं, मेरी रक्षा करें। मुझे मृत्यु, वृद्धावस्था, बीमारियों जैसे दुख देने वाले कर्मों के बंधन से मुक्त करें।  Mrityunjay Sanjeevani Mantra Ke Fayde आइये जानते हैं मृत्युंजय संजीवनी मंत्र के क्या क्या फायदे हैं : भोलेनाथ दयालु है कृपालु है, महाकाल है अर्थात काल को भी नियंत्रित करते हैं इसीलिए शिवजी के भक्तो के लिए कु