Skip to main content

Latest Astrology Updates in Hindi

Saptahik Rashifal

Saptahik Rashifal Aur Panchang, 28 जुलाई से 3 अगस्त  2024 तक की भविष्यवाणियां| प्रेम जीवन की भविष्यवाणी, आने वाले सप्ताह में किस राशि के जातकों को लाभ मिलेगा, आने वाले सप्ताह के महत्वपूर्ण दिन और राशिफल, जानें आने वाले सप्ताह में कितने सर्वार्थ सिद्धि योग और महत्वपूर्ण दिन मिलेंगे। आगामी साप्ताहिक सर्वार्थ सिद्धि योग: 28जुलाई को सूर्योदय से 3:34 दिन तक रहेगा सर्वार्थ सिद्धि योग | 30 जुलाई को सूर्योदय से 1:07 दिन तक रहेगा सर्वार्थ सिद्धी योग | 31 तारीख को सूर्योदय से रात्री अंत तक रहेगा सर्वार्थ सिद्धि योग | Saptahik Rashifal आइए अब जानते हैं कि आने वाले सप्ताह में हमें कौन से महत्वपूर्ण दिन मिलेंगे: पंचक 23 जुलाई मंगलवार को 12:07 दिन से शुरू होंगे और 27 तारीख को शाम 5:06 बजे तक रहेंगे | शीतला सप्तमी 27 को है | श्रावण सोमवार 29 को है। मंगला गौरी व्रत 30 जुलाई को है। कामिका एकादशी 31 जुलाई बुधवार को है। कृष्ण पक्ष प्रदोष व्रत 1 अगस्त गरुवार को है | शिव चतुर्दशी व्रत 2 तारीख शुक्रवार को है | आगामी सप्ताह का पूरा पंचांग और महूरत पढ़ें आइए अब जानते हैं 28 जुलाई से 03 अगस्त  २०२४  के बी

Court Case Ka karan Aur Samadhan Jyotish Mai

अदालती मामलों के ज्योतिष कारण, कानूनी परेशानी के ज्योतिष कारण और समाधान, मुकदमेबाजी के कारण और उपाय, जन्म कुंडली से अदालती मामलों की जानकारी।

ऐसे कई लोग हैं जो कानूनी समस्याओं/अदालती मामलों का सामना कर रहे हैं जिनमे से कुछ लोग दुश्मनों की साजिश के कारण फंस गए हैं, झूठे आरोपों में फंस गाये हैं  अब सवाल यह है कि लोग कानूनी समस्याओं से पीड़ित क्यों होते हैं, अदालती मामलों के लिए कौन से ग्रह जिम्मेदार हैं, मुकदमेबाजी की समस्या के लिए कौन से घर जिम्मेदार हैं, कुछ लोग झूठे आरोपों से क्यों पीड़ित होते हैं आदि।

ज्योतिष खगोलीय पिंडों की गतिविधियों और मानव मामलों पर उनके प्रभाव का अध्ययन है।

जन्म कुंडली में ग्रहों की स्थिति का अध्ययन करके अदालती मामले में जीत या हार की संभावना को जानने में मदद मिलती है साथ ही हम उन उपायों को जान सकते हैं जिससे हमारा पक्ष मजबूत हो|

कानूनी कार्यवाही आसान नहीं है और इसमें समय, धन और धैर्य की आवश्यकता होती है।

वैदिक ज्योतिष के माध्यम से कानूनी मुद्दों के कारणों का पता लगाना संभव है।

  एक बार जब हम कारण ढूंढ लेंगे तो हम समाधान ढूंढ सकेंगे।

अदालती मामलों के ज्योतिष कारण, कानूनी परेशानी के ज्योतिष कारण और समाधान, मुकदमेबाजी के कारण और उपाय, जन्म कुंडली से अदालती मामलों की जानकारी।
Court Case Ka karan Aur Samadhan Jyotish Mai

किसी भी व्यक्ति को जीवन में कोर्ट केस की समस्याओं का सामना क्यों करना पड़ता है?

ज्योतिष शास्त्र कहता है कि हर घटना के पीछे ग्रह-नक्षत्रों का प्रभाव होता है जो हमारे पिछले जन्म के कर्मों का फल होता है। इसलिए जीवन में सकारात्मकता लाने के लिए हमेशा अच्छे कार्य करने, सकारात्मक रहने की सलाह दी जाती है।

जन्म कुंडली पढ़ने से हम कोर्ट केस या जेल योग या किसी भी प्रकार के बंधन योग में फंसने के वास्तविक कारणों का आसानी से पता लगा सकते हैं। आइये जानते हैं कुछ बिन्दुओ को -

  1. जन्म कुंडली में अशुभ शनि जीवन में मुकदमेबाजी की समस्याओं के लिए जिम्मेदार होता है। कई कुंडलियों में देखा गया है कि 6ठे, 8वें या 12वें भाव में खराब शनि के कारण जातक मुकदमेबाजी में फंसा गया है। शनि एक ऐसा ग्रह है जिसका संबंध न्याय से है इसलिए शनि का सीधा संबंध कोर्ट केस से होता है। शनि के गोचर के दौरान हमें जीवन में बड़े बदलाव देखने को मिलते हैं। आमतौर पर देखा जाता है कि यदि जन्म कुंडली में शनि अशुभ हो और 6, 8 या 12वें भाव में मौजूद हो तो जीवन पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है, ऐसे व्यक्ति को जीवन में कानूनी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
  2. कुंडली में 6ठे, 8वें और 12वें भाव में समस्या कोर्ट केस के लिए जिम्मेदार होती है क्योंकि छठा भाव गुप्त शत्रुओं, कोर्ट केस, कर्ज, न्याय आदि से संबंधित होता है, आठवां भाव पिछले जन्म में किए गए कर्मों के प्रतिफल से संबंधित होता है और बारहवां घर व्यय, कारावास आदि से संबंधित है। जब आठवां और बारहवां घर छठे घर के साथ या एक दूसरे के साथ कोई खराब संबंध बना रहा हो तो जीवन में कानूनी समस्याएं होने की बहुत अधिक संभावना होती है।
  3. शनि निर्णयों में देरी भी कराता है और पक्षों के बीच गलतफहमी भी पैदा कराता है, यह अदालती मामलों के दौरान जातक के जीवन में अत्यधिक तनाव और दुख उत्पन्न करता है |
  4. अध्ययनों से पता चला है कि जब छठे, आठवें या बारहवें भाव में अशुभ राहु मौजूद हो तो जातक षडयंत्रों में फंस सकता है। यदि राहु गोचर में मौजूद है तो प्रभाव अधिक दिखाई देगा।
  5. यदि अशुभ मंगल छठे, आठवें या बारहवें भाव में बैठा हो तो यह भी जातक के लिए बहुत खतरनाक होता है। यह वातावरण को नकारात्मक बनाता है और व्यक्ति को कानूनी मामलों में फंसाता है।
  6. जन्म कुंडली में अशुभ सूर्य भी बहुत खतरनाक होता है, यह प्रतिकूल निर्णय, मानहानि का कारक होता है। झूठे आरोप आदि लगाने की प्रबल संभावना पैदा करता है।
  7. 6ठे, 8वें या 12वें भाव में राहु और शनि की युति बहुत खतरनाक होती है और जातक को कानूनी मामलों में धकेलती है।
  8. यदि छठे भाव का स्वामी 8वें या 12वें भाव में स्थित हो तो जातक को समय-समय पर अदालती मामलों से जूझना पड़ सकता है।
  9. छठे, आठवें और बारहवें भाव में राहु और मंगल की युति भी बहुत खतरनाक होती है।
  10. छठे, आठवें या बारहवें भाव में किसी भी प्रकार का ग्रहण योग या चांडाल योग भी जीवन में मुकदमेबाजी की समस्या के लिए जिम्मेदार होता है।
  11. अधिकांश मामलों में कानूनी समस्याओं का सामना करने का मूल कारण छठे घर का अशुभ या कमजोर होना भी है, लेकिन यह नियम सभी मामलों में लागू नहीं होता है।
  12. कोर्ट केस से पीड़ित होने और जीत न पाने का एक अन्य कारण कमजोर लग्न भी है।
Read in English about Astrology Reasons of Court Cases

अदालती मामलों के प्रकार:

अदालती मामले दो मुख्य प्रकार के होते हैं: आपराधिक मामले और दीवानी मामले।

  1. आपराधिक मामले: सरकार द्वारा किसी व्यक्ति या समूह के खिलाफ लाया जाता है जिस पर कानून तोड़ने का आरोप होता है। एक आपराधिक मामले का लक्ष्य यह निर्धारित करना है कि क्या आरोपी व्यक्ति अपराध का दोषी है और यदि हां, तो उन्हें दंडित करना है। किसी अपराध की सज़ा अपराध की गंभीरता के आधार पर अलग-अलग हो सकती है, लेकिन इसमें जुर्माना, कारावास या मौत भी शामिल हो सकती है।
  2. दीवानी मामले: एक व्यक्ति या समूह द्वारा दूसरे व्यक्ति या समूह के विरुद्ध लाये जाते हैं। दीवानी मामले का लक्ष्य पक्षों के बीच विवाद को सुलझाना है। इसमें संपत्ति का स्वामित्व, अनुबंध विवाद, व्यक्तिगत चोट या यहां तक कि तलाक जैसे मुद्दे भी शामिल हो सकते हैं। एक सिविल मामले के नतीजे में धन की क्षतिपूर्ति का पुरस्कार, पार्टियों के बीच कानूनी संबंधों में बदलाव, या यहां तक कि एक पक्ष को कुछ करने या न करने का आदेश देने वाला निषेधाज्ञा भी शामिल हो सकता है।

आपराधिक और दीवानी मामलों के अलावा, कई अन्य प्रकार के अदालती मामले भी हैं, जैसे:

  • पारिवारिक कानून के मामलों में तलाक, बच्चे की हिरासत और बच्चे के भरण-पोषण जैसे मुद्दे शामिल होते हैं।
  • रोजगार कानून के मामलों में भेदभाव, गलत तरीके से समाप्ति, और वेतन और घंटे के विवाद जैसे मुद्दे शामिल हैं।
  • बौद्धिक संपदा मामलों में कॉपीराइट, ट्रेडमार्क और पेटेंट उल्लंघन जैसे मुद्दे शामिल हैं।
  • प्रशासनिक कानून के मामलों में सरकारी नियमों या कार्यों की चुनौतियाँ शामिल होती हैं।
Watch Video On YouTube

कोर्ट-कचहरी के मामले निपटाते समय विरोधी शक्तियों के बारे में जानना भी आवश्यक है। इसके लिए 7वें भाव और 6ठे भाव का बहुत सूक्ष्मता से अध्ययन किया जाता है और फिर यह अनुमान लगाया जाता है कि प्रतिद्वंद्वी कितना मजबूत है और खुद को शक्तिशाली बनाने के लिए क्या उपाय अपनाए जा सकते हैं।

इसके साथ ही केस की वर्तमान स्थितियों के बारे में जानने के लिए भी प्रश्न कुंडली बनाई जाती है।

जीतने की संभावनाओं का अध्ययन करने के लिए गोचर का भी सूक्ष्मता से अध्ययन किया जाता है।

अब आइए जानते हैं कि लोग किसी भी कोर्ट केस में क्यों नहीं फंसना चाहते:

  1. कानूनी मामलों में निर्णय आने में वर्षों लग जाते हैं।
  2. इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि न्याय पक्ष में होगा।
  3. इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि यदि किसी पक्ष का प्रभाव मजबूत है तो मामला उस व्यक्ति के पक्ष में जा सकता है।
  4. समय, धन और ऊर्जा की हानि होती है।
  5. बजट में अच्छा वकील ढूंढना भी बहुत मुश्किल है।

क्या ज्योतिष कोर्ट केस जीतने में मदद कर सकता है?

ज्योतिष एक भविष्यवाणी करने का विज्ञान है और इसलिए यदि हम इसका सूक्ष्मता से उपयोग करें तो यह सही समय पर सही दिशा में आगे बढ़ने में मदद करता है।
  • एक अनुभवी ज्योतिषी आपको केस दायर करने के लिए सही तारीख और समय बता सकता है |
  • सही रत्न की जानकारी मिल सकती है कुंडली का अध्ययन करके |
  • ज्योतिषी जन्म कुंडली के अनुसार सही पूजा/प्रार्थना के बारे में बता सकते हैं जिससे जीतने की संभावना बढ़ सकती है |

अदालती मामलों में जीतेने के उपाय:

कानूनी मामलों में जीत की संभावनाओं को मजबूत बनाने के कई तरीके हैं जैसे -

  • जीवन में परेशानियां पैदा करने वाले अशुभ ग्रह की शांति पूजा
  • अपनी जन्म कुंडली के अनुसार कवच का पाठ करना भी शत्रुओं पर हावी होने और कोर्ट केस जीतने का बहुत शक्तिशाली उपाय है।
  • बगलामुखी पूजा/पीतांबरा पूजा प्रतिद्वंद्वी के सामने खुद को मजबूत बनाने का एक और सबसे अच्छा तरीका है।
  • कोर्ट केस जीतने के लिए भी देवी काली की पूजा बहुत उत्तम होती है।
  • भगवान हनुमान पूजा भी जेल योग या बंधन योग से उबरने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • देवी प्रत्यंगिरा साधना मुकदमेबाजी के मामलों में भी बहुत प्रभावी है।

ज्योतिष में कोर्ट केस जीतने की संभावनाओं को कैसे जान सकते हैं ?

  1. यदि लग्न मजबूत है तो इस बात की प्रबल संभावना है कि जातक कोर्ट केस जीत जाएगा।
  2. यदि छठे भाव में सकारात्मक और शक्तिशाली शनि मौजूद हो तो यह कोर्ट केस जीतने में मदद करता है।
  3. यदि सूर्य बहुत शक्तिशाली है तो यह जातक को कानूनी समस्याओं से भी उबरने में मदद करता है।
  4. जब सकारात्मक ग्रह का गोचर होता है तो कोर्ट केस जीतने की संभावना बढ़ जाती है।
  5. यदि जन्म कुंडली में बृहस्पति आपका साथ दे रहा है तो अंत में बाहर आने की प्रबल संभावना है।
  6. तो हम अनुमान लगा सकते हैं कि किसी भी कोर्ट केस को जीतने की कितनी संभावना है और किसी भी कोर्ट केस को जीतने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए खुद को शक्तिशाली और सकारात्मक बनाने के कई तरीके हैं।

जीवन में सफलता पाने के लिए सबसे पहले जन्म कुंडली का सूक्ष्मता से विश्लेषण करना आवश्यक है और उसके बाद सही उपाय अपनाना अच्छा होता है।

आशा है कि यह लेख सभी को यह समझने में मदद करेगा कि ज्योतिष के माध्यम से कानूनी मामलों/मुकदमे/अदालती मामलों से कैसे निपटा जाए।

अदालती मामलों के ज्योतिष कारण, कानूनी परेशानी के ज्योतिष कारण और समाधान, मुकदमेबाजी के कारण और उपाय, जन्म कुंडली से अदालती मामलों की जानकारी।

Comments

Popular posts from this blog

84 Mahadev Mandir Ke Naam In Ujjain In Hindi

उज्जैन मंदिरों का शहर है इसिलिये अध्यात्मिक और धार्मिक महत्त्व रखता है विश्व मे. इस महाकाल की नगरी मे ८४ महादेवो के मंदिर भी मौजूद है और विशेष समय जैसे पंचक्रोशी और श्रवण महीने मे भक्तगण इन मंदिरों मे पूजा अर्चना करते हैं अपनी मनोकामना को पूरा करने के लिए. इस लेख मे उज्जैन के ८४ महादेवो के मंदिरों की जानकारी दी जा रही है जो निश्चित ही भक्तो और जिज्ञासुओं के लिए महत्त्व रखती है.  84 Mahadev Mandir Ke Naam In Ujjain In Hindi आइये जानते हैं उज्जैन के ८४ महादेवो के मंदिरों के नाम हिंदी मे : श्री अगस्तेश्वर महादेव मंदिर - संतोषी माता मंदिर के प्रांगण मे. श्री गुहेश्वर महादेव मंदिर- राम घाट मे धर्मराज जी के मंदिर मे के पास. श्री ढून्देश्वर महादेव - राम घाट मे. श्री अनादी कल्पेश्वर महादेव- जूना महाकाल मंदिर के पास श्री दम्रुकेश्वर महादेव -राम सीढ़ियों के पास , रामघाट पे श्री स्वर्ण ज्वालेश्वर मंदिर -धुंधेश्वर महादेव के ऊपर, रामघाट पर. श्री त्रिविश्तेश्वर महादेव - महाकाल सभा मंडप के पास. श्री कपालेश्वर महादेव बड़े पुल के घाटी पर. श्री स्वर्न्द्वार्पलेश्वर मंदिर- गढ़ापुलिया

om kleem kaamdevay namah mantra ke fayde in hindi

कामदेव मंत्र ओम क्लीं कामदेवाय नमः के फायदे,  प्रेम और आकर्षण के लिए मंत्र, शक्तिशाली प्रेम मंत्र, प्रेम विवाह के लिए सबसे अच्छा मंत्र, सफल रोमांटिक जीवन के लिए मंत्र, lyrics of kamdev mantra। कामदेव प्रेम, स्नेह, मोहक शक्ति, आकर्षण शक्ति, रोमांस के देवता हैं। उसकी प्रेयसी रति है। उनके पास एक शक्तिशाली प्रेम अस्त्र है जिसे कामदेव अस्त्र के नाम से जाना जाता है जो फूल का तीर है। प्रेम के बिना जीवन बेकार है और इसलिए कामदेव सभी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। उनका आशीर्वाद जीवन को प्यार और रोमांस से भरा बना देता है। om kleem kaamdevay namah mantra ke fayde in hindi कामदेव मंत्र का प्रयोग कौन कर सकता है ? अगर किसी को लगता है कि वह जीवन में प्रेम से वंचित है तो कामदेव का आह्वान करें। यदि कोई एक तरफा प्रेम से गुजर रहा है और दूसरे के हृदय में प्रेम की भावना उत्पन्न करना चाहता है तो इस शक्तिशाली कामदेव मंत्र से कामदेव का आह्वान करें। अगर शादी के कुछ सालों बाद पति-पत्नी के बीच प्यार और रोमांस कम हो रहा है तो इस प्रेम मंत्र का प्रयोग जीवन को फिर से गर्म करने के लिए करें। यदि शारीरिक कमजोरी

Mrityunjay Sanjeevani Mantra Ke Fayde

MRITYUNJAY SANJEEVANI MANTRA , मृत्युंजय संजीवनी मन्त्र, रोग, अकाल मृत्यु से रक्षा करने वाला मन्त्र |  किसी भी प्रकार के रोग और शोक से बचाता है ये शक्तिशाली मंत्र |  रोग, बुढ़ापा, शारीरिक कष्ट से कोई नहीं बचा है परन्तु जो महादेव के भक्त है और जिन्होंने उनके मृत्युंजय मंत्र को जागृत कर लिए है वे सहज में ही जरा, रोग, अकाल मृत्यु से बच जाते हैं |  आइये जानते हैं mrityunjaysanjeevani mantra : ऊं मृत्युंजय महादेव त्राहिमां शरणागतम जन्म मृत्यु जरा व्याधि पीड़ितं कर्म बंधनः।। Om mriyunjay mahadev trahimaam sharnagatam janm mrityu jara vyadhi peeditam karm bandanah || मृत्युंजय संजीवनी मंत्र का हिंदी अर्थ इस प्रकार है : है कि हे मृत्यु को जीतने वाले महादेव मैं आपकी शरण में आया हूं, मेरी रक्षा करें। मुझे मृत्यु, वृद्धावस्था, बीमारियों जैसे दुख देने वाले कर्मों के बंधन से मुक्त करें।  Mrityunjay Sanjeevani Mantra Ke Fayde आइये जानते हैं मृत्युंजय संजीवनी मंत्र के क्या क्या फायदे हैं : भोलेनाथ दयालु है कृपालु है, महाकाल है अर्थात काल को भी नियंत्रित करते हैं इसीलिए शिवजी के भक्तो के लिए कु