vedic jyotish from India

हिंदी ज्योतिष ब्लॉग ज्योतिष संसार में आपका स्वागत है

पढ़िए ज्योतिष और सम्बंधित विषयों पर लेख और लीजिये परामर्श ऑनलाइन

Panna Ratna Rahasya in Hindi

Panna Ratna Rahasya in Hindi, पन्ना रत्न के लाभ, कैसे प्रयोग करे पन्ने का सुखी जीवन के लिए ज्योतिष के हिसाब से, कैसे धारण करे पन्ना रत्न.
best free encyclopaedia of panna in hindi by jyotish
panna ratn ke jyotishiy laabh

एक ऐसा रत्न जो बनता है एल्युमीनियम के सिलिकेट से , बेरिल, क्रोमियम और वेनेडियम से. इसी के कारण इसका रंग हरा होता है. अंग्रेजी में इसे EMERALD कहते हैं, hindi में इसे पन्ना कहते हैं. 

वैदिक ज्योतिष के हिसाब से पन्ना बुध ग्रह से सम्बन्ध रखता है अतः बुध ग्रह की शक्ति को जीवन में बढ़ने के लिए इस रत्न का प्रयोग किया जाता है. ये एक कीमती रत्न है जो की मिथुन और कन्या राशि वालो के द्वारा बहुदा प्रयोग किया जाता है. 

इसकी सुन्दरता, पारदर्शिता, और उर्जा प्रदान करने की शक्ति के कारण इसका प्रयोग आभूषण बनाने में भी किया जाता है. 

पन्ना रत्न धारण करने के लाभ:
चूँकि इसका सम्बन्ध बुध ग्रह से है जो की विद्वता, रचनात्मकता, दिमागी शक्ति और आंतरिक अंगो का भी प्रतिनिधित्व करता है अतः ये रत्न छात्र – छात्राओं के लिए भी अच्छा है, पेशेवरों के लिए भी अच्छा है, व्यापारियों के लिए भी अच्छा है. ये संबंधो को बढ़ाने में भी सक्षम है, सोच विचार की शक्ति बढ़ाता है, स्फूर्ति प्रदान करता है, सोचने समझने की शक्ति प्रदान करता है अतः ये लेखको, वक्ताओं, बैंक में काम करने वालो, डॉक्टर्स , सलाहकारों के लिए भी बहुत लाभदायक है. 

यही नहीं बुध का सम्बन्ध चूँकि दिमाग से रहता है अतः जो लोग अवसाद, उत्तेजना, नकारात्मक सोच से ग्रस्त है उनको भी ये लाभ दे सकता है. 

अच्छे गुणवत्ता का पन्ना कैसे ख़रीदे :

पन्ना धारण करने से पहले कुंडली ज्योतिष को दिखाए फिर ये निर्णय ले की पन्ना खरीदना है और खरीदने के समय निम्न बातों का ध्यान रखे –
1. नग में कोई दरार न हो.
2. नग साफ़ होना चाहिए, पारदर्शी.
3. इसे शुभ महूरत में ख़रीदे और धारण भी शुभ समय में करे.
4. हमेशा सर्टिफाइड पन्ना ख़रीदे जिससे कोई संशय न रहे मन में. 
5. अगर सिद्ध करवा सके तो करवाके पहने जिससे ये कवच का काम भी करने लगेगा.
किनको पहनना चाहिए पन्ना ज्योतिष के हिसाब से?
अगर कुंडली के हिसाब से पन्ना रत्न शुभ हो तो इसे धारण करना चाहिए. मिथुन और कन्या राशि वालो के लिए ये राशि रत्न है , साथ ही डॉक्टर्स, सलाहकार, व्यापारी, विद्यार्थियों के लिए भी लाभ दायक हो सकता है. अच्छे और अनुभवी ज्योतिष से सलाह ले और फिर धारण करे.

कैसे धारण करे पन्ना रत्न?
इसे धारण करने के लिए शुक्ल पक्ष का बुधवार सही दिन है और धारण करने से पहले बुध के मंत्रो का जप कर लेना शुभ होता है. 
अगर आप अपने बातचीत करने की शक्ति को बढ़ाना चाहते हैं, अगर अपने दिमागी शक्ति का विकास करना चाहते हैं, अगर आप अपने चिंतन की शक्ति बढ़ाना चाहते हैं तो आपके लिए पन्ना एक अच्छा रत्न हो सकता है. अच्छे ज्योतिष से परामर्श ले के इसको धारण किया जा सकता है. 
जानिए अपने लिए भाग्यशाली रत्न के बारे में, जानिए जीवन को सफल बनाने के लिए ज्योतिषीय उपाय अपने कुंडली के हिसाब से. 


और सम्बंधित लेख पढ़े:

Panna Ratna Rahasya in Hindi, पन्ना रत्न के लाभ, कैसे प्रयोग करे पन्ने का सुखी जीवन के लिए ज्योतिष के हिसाब से, कैसे धारण करे पन्ना रत्न.

No comments:

Post a Comment

Indian Jyotish In Hindi