Patang Ke Totkay

पतंग के टोटके, कैसे दूर करे दुर्भाग्य को पतंग के द्वारा?, कैसे पतंग चमकाए किस्मत को, कैसे दूर करे नकारात्मक उर्जा को पतंग के द्वारा.

पतंग उड़ाने में सभी को आनंद आता है और पतंग सिर्फ भारत में ही नहीं उड़ाया जाता है अपितु जापान, अमेरिका, आदि देशो में भी खूब उड़ाया जाता है. आपको ये जानकार आश्चर्य होगा की पतंग का स्तेमाल सिर्फ मनोरंजन के लिए ही नहीं होता है अपितु इससे जुड़े कई टोटके है जो की लोग उपयोग करते हैं और अपना दुर्भाग्य दूर करते हैं.
पतंग के टोटके, कैसे दूर करे दुर्भाग्य को पतंग के द्वारा?, कैसे पतंग चमकाए किस्मत को, कैसे दूर करे नकारात्मक उर्जा को पतंग के द्वारा.
Patang Ke Totkay

ऐसा माना जाता है की पतंग बुरी शक्तियों को दूर करता है, पतंग दुर्भाग्य को दूर कर सकता है, पतंग उड़ाने से किस्मत भी चमक सकती है, पतंग द्वारा बीमारियों का इलाज भी संभव है, जीवन के कई परेशानियों का समाधान कर सकता है पतंग.
सुनकर आश्चर्य होता है पर ये सत्य है, विश्व में कई प्रकार की मान्यताये हैं उनमे से पतंग को लेकर भी कुछ रोचक मान्यताये है जिन्हें जानकर लोग अपनाते हैं और लाभ उठाते हैं.
ज्योतिश संसार के इस लेख में हम यही जानेंगे की पतंग के द्वारा हम कैसे प्रयोग कर सकते और दूर कर सकते हैं दुर्भाग्य.

आइये जानते हैं पतंग के कुछ टोटके/प्रयोग :

  1. अगर दुर्भाग्य बहुत परेशान कर रहा है तो आपकी जितनी उम्र है उतने पतंग लीजिये , उनपर काले स्याही से लिखे “मेरे दुर्भाग्य अब मुझे छोड़कर दूर जाओ”. अब इन पतंगों को उडाये और कट जाने दे, ऐसा माना जाता है की जैसे जैसे पतंग काटेंगे , दुर्भाग्य दूर होता जाता है. जैसे ही आपकी पतंग कटे आप खुश हो जाए और सोचे की सौभाग्य आपके जीवन में प्रवेश कर रहा है.
  2. अगर कुंडली में कोई ग्रह परेशान कर रहा है तो उस ग्रह से सम्बंधित पतंग ख़रीदे और उन्हें उड़ा के कट जाने दे और सोचिये की उस ग्रह के बुरे प्रभाव ख़त्म हो रहे हैं.
  3. अगर किसी ग्रह विशेष के कारण बीमारी बहुत परेशान कर रही है तो उस ग्रह से सम्बंधित रंग के पतंग ख़रीदे और बच्चो में बाँट दे. उनकी ख़ुशी आपके जीवन में भी ख़ुशी ला देगी.
  4. अगर कोई बुरी नजर से परेशान हो रहे हो तो ४ या ७ पतंग ख़रीदे उसपर कोयले से या फिर काजल से एक बुरा चेहरा बना दे और दूर तक उड़ा के उस पतंग को कट जाने दे या फिर डोर तोड़ दे.
  5. अगर भाग्य साथ नहीं दे रहा है तो जो आपका भाग्यांक है उतने पतंग ख़रीदे और उन्हें पुरे विश्वास से ये सोच कर उड़ाए की इनके उड़ने से आपका भाग्योदय होता जाए , पतंग जैसे जैसे ऊपर जाता जाए आप सोचे की आपका भाग्योदय हो रहा है, बिना डरे और कंजूसी के उसे पूरी ऊपर जाने दे, ह्रदय को पूरी तरह से खुल जाने दे और जीवन का आनंद ले.
  6. अगर परिवार पूरा परेशान हो किसी ख़ास नकारात्मकता के कारण तो रात्रि को मोमबत्ती वाले ४ पतंग उड़ा के उंचाई पर जाने पर तोड़ के छोड़ दे.
  7. अगर व्यापार हो तो व्यापारिक स्थल पर ७ पतंगों का स्तेमाल करके दिवार या कांच को सजा दे की लोगो की निगाह उस पर पड़े, इससे आर्थिक लाभ होगा.
  8. जहाँ आप बैठते हैं उसे सामने एक सुन्दर सा पतंग को को इस प्रकार लगाए की वो उड़ता हुआ महसूस हो, इससे आपकी रचनात्मकता बढ़ेगी और सफलता के रास्ते खुलेंगे.
  9. जीवन से परेशानियों को ख़त्म करने के लिए मकर संक्रांति को पतंग उड़ाने से पहले पूजा स्थल पर दीपक जलाएं, भगवान् से प्रार्थना करे की जीवन से दुर्भाग्य चला जाए और फिर गुड और तिल से बनी मिठाइयाँ गाय, कुत्ते को खिलाय साथ ही आस पड़ोस में बांटे, बड़ो का आशीर्वाद ले, फिर पतंग का आनंद ले.
इस प्रकार पतंगों का प्रयोग सही ढंग से करके हम जीवन को निष्कंटक कर सकते हैं, जीवन को सफल कर सकते हैं , संकतो से छुटकारा पा सकते हैं.



और सम्बंधित लेख पढ़े :
मकर संक्रांति का महत्त्व
How To Remove Bad Luck By Using Kites?

पतंग के टोटके, कैसे दूर करे दुर्भाग्य को पतंग के द्वारा?, कैसे पतंग चमकाए किस्मत को, कैसे दूर करे नकारात्मक उर्जा को पतंग के द्वारा.

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें