vedic jyotish from India

हिंदी ज्योतिष ब्लॉग ज्योतिष संसार में आपका स्वागत है

पढ़िए ज्योतिष और सम्बंधित विषयों पर लेख और लीजिये परामर्श ऑनलाइन

Radhe Maa In Hindi

Radhe Maa In Hindi, जानिए सबकुछ राधे माँ के बारे में, कौन है राधे माँ, क्या असली नाम है उनका, कहा रहती है राधे माँ, जानकारी राधे माँ की, ज्योतिष और राधे माँ का मूलांक, radhe maa kon hai.
radhe maa ke baare main jaankari hindi main
radhe maa in hindi

आज हर न्यूज़ चैनल में एक अध्यात्मिक गुरु बहुत चर्चा में है, वे अनेक प्रकार की समस्याओं से घिर गई हैं क्यूंकि उनपर विभिन्न प्रकार के समाज को गलत दिशा दिखाने का आरोप लोगाया जा रहा है. इसी कारण सभी इनके बारे में जानना चाह रहे हैं की –
कौन है राधे माँ, क्या किया है इन्होने, क्यों ये चर्चा में हैं इतनी.

इसमे कोई शक नहीं की भारत सिद्धो का देश हैं और यहाँ के संतो ने योग और अध्यात्मिक विद्या की सत्यता का परचम पुरे विश्व में फैला रखा है. वहीँ हम इसको भी नकार नहीं सकते की कुछ गलत लोगो ने इस नाम का गलत स्तेमाल भी किया है और कर रहे हैं. 

आज के दौर में ये पहचानना मुश्किल है की कौन सच्चा संत है और कौन धोखे बाज, साधारण लोग तो जो दीखता है उसी की तरफ चल पड़ते हैं, इसके पीछे शायद मुख्य कारण है ज्यादा जल्दी सफलता की चाह होना और जयादा से जयादा पाने की इच्छा, अप्राप्त को पाने की इच्छा.

राधे माँ के बारे में भी अलग अलग धारणाये लोगो के मन में बनती जा रही है, जब जैसा समाचार प्राप्त होता है वैसी धारणाये लोग बना रहे हैं. 

आइये जानते हैं कौन है राधे माँ :
सन 1965 में 3 मार्च को पंजाब के गुरदासपुर जिले के दोरांगला गाँव में एक कन्या का जन्म होता है जिसका नाम सुखविंदर कौर रखा जाता है, ये कन्या आगे जाके एक अध्यात्मिक पथ प्रदर्शक बनेगी ऐसी कल्पना कोई नहीं कर सकता था. परन्तु सच्चाई ये है की आज की ‘राधे माँ’ कल की ‘सुखविंदर कौर’ थी.

अच्छे आय के स्त्रोत की खोज में जब इनके पति विदेश चले गए तो कुछ समय पश्चात सुखविंदर जी का मन अध्यात्म के तरफ मुड़ गया और फिर इन्होने महंत राम दीन दास जी से दीक्षा ली और इन्होने इनका नाम रखा ‘राधे माँ’.

आइये जानते हैं राधे माँ के ऊपर आरोप क्या लग रहे हैं :
एक वकील फाल्गुनी ब्रह्म भट्ट जी ने पुलिस में राधे माँ के खिलाफ शिकायत दर्ज की है की ये समाज में अश्लीलता, धर्म, धोखाधड़ी और धोखाधड़ी के वेश में एक व्यापार चला रही है। कुछ लोगों का मानना है कि वह लोगों को गुमराह कर रहीं है। उनके व्यवहार एक संत के जैसे नहीं हैं. वो अवतार नहीं हो सकती हैं. वो सिर्फ ढोंग कर रही हैं. 

इन आरोपों के बाद अखाड़ा परिषद् के अध्यक्ष जी ने राधे माँ पर शिकंजा कसते हुए उन्हें नासिक के कुम्भ मेले में आने से प्रतिबन्ध लगा दिया है. 

गौर तलब है की राधे माँ को एक बार महामंडलेश्वर पद पर भी आसीन किया गया था जो की विवादास्पद हो गया था और 4 दिन में ही उन्हें बर्खास्त कर दिया गया था. 

उनके द्वारा छोटे कपडे पहन कर घूमना और नाचने की तस्वीरें भी आज कल सोशल मीडिया में बहुत देखा जा रहा है. उनको घूमना-फिरना, बाते करना , नाचना आदि सब पसंद हैं. 

राधे माँ स्टाइलिश गुरु के रूप में बहुत प्रसिद्द हैं. और उनके भक्त उनके सानिध्य में बहुत आनंदित महसूस करते हैं. 

आइये जानते हैं कुछ खास बाते राधे माँ के बारे में:
Radhe Maa In Hindi, जानिए सबकुछ राधे माँ के बारे में, कौन है राधे माँ, क्या असली नाम है उनका, कहा रहती है राधे माँ, जानकारी राधे माँ की, ज्योतिष और राधे माँ का मूलांक, radhe maa kon hai.


1. राधे माँ का जन्म ३ मार्च १९६५  को हुआ था.
2. इनकी शादी मोहन सिंह जी के साथ 17 साल की उम्र में ही हो गई थी.
3. राधे माँ का असली नाम ‘सुखविंदर सिंह’ है.
4. विवाह के बाद अपने पति की मदद करने के लिए वो सिलाई का काम भी करती थी.
5. उन्होंने दसवी कक्षा तक पढ़ाई की है.
6. सुखविंदर जी के पति सब विढेश गए काम करने के लिए तब वो अध्यात्मिक पथ की तरफ बढ़ गई.
7. कुछ भक्त उनको दुर्गा जी का अवतार मानते हैं.
8. उनके जागरण बहुत प्रसिद्द है भारत और विदेशो में भी.
9 . राधे माँ एक बार 4 दिनों के लिए महामंडलेश्वर भी बनी थी.

आइये जानते हैं कुछ प्रश्न जो की लोगो के दिमाग में आ रहे हैं राधे माँ के बारे में :
1. क्या राधे माँ सही मायने में संत हैं ये देवी का अवतार हैं?.
2. क्यों उन्होंने करोड़ो रुपया दिया था महामंडलेश्वर पद पर आने के लिए.
3. क्यों उन्हें सन्नी लियोने जो की एक पोर्न स्टार हैं , पसंद हैं.
4. क्यों वो इतने महंगे कपडे और जेवर पहनती हैं.
5. क्यों वो इतने शानो शौकत से रहती हैं.
6. अगर वो सिद्ध हैं तो क्यों वो मीडिया या पत्रकारों के सामने रो देती हैं, क्यों वो कोई जादू नहीं दिखा पा रही हैं.
7. वो क्यों बेहोश हो गई जब उनसे प्रश्न पूछे गए अगर वो एक दिव्य शक्ति हैं.

ज्योतिष और राधे माँ का मूलांक 3 :
3 मूलांक गुरु ग्रह से सम्बन्ध रखता है और इसके कारण व्यक्ति में भी आध्यात्मिक शक्तयों का विकास हो जाता है, अगर व्यक्ति साधना करता रहे तो इसमे कोई शक नहीं की गुरु के समान तेज और ज्ञान उसमे आ जाता है. राधे चूंकि एक आध्यात्मिक गुरु हैं और लाखो भक्त उनके अनुयायी हैं , इसमे कोई शक नहीं की गुरु ग्रह की शक्ति उनके अंदर है जो की उनको इतनी प्रसिद्धि  भी दे रहा है.

Radhe Maa Astrology In English

Radhe Maa In Hindi, जानिए सबकुछ राधे माँ के बारे में, कौन है राधे माँ, क्या असली नाम है उनका, कहा रहती है राधे माँ, जानकारी राधे माँ की, ज्योतिष और राधे माँ का मूलांक, radhe maa kon hai.

No comments:

Post a Comment

Indian Jyotish In Hindi