vedic jyotish from India

हिंदी ज्योतिष ब्लॉग ज्योतिष संसार में आपका स्वागत है

पढ़िए ज्योतिष और सम्बंधित विषयों पर लेख और लीजिये परामर्श ऑनलाइन

Chandan Ke Gun Aur Faayde In Hindi

Chandan Ke Gun Aur Faayde, चन्दन क्या है और इसके कुछ प्रयोग, चन्दन और स्वस्थ्य, सुन्दरता के लिए चन्दन का प्रयोग.
jyotish dwara jaane chandan ke kuch khas prayog free
chandan ke prayog

चन्दन के नाम से हम सभी परिचित है, अंग्रेजी में इसे sandalwood के नाम से जानते हैं. चन्दन अपने विशेष गुणों के कारण बहुत प्रसिद्द है और असली चन्दन की मांग भी बहुत है. आपनी मांग और श्रेष्ठ गुणों के कारण चन्दन महंगा भी बहुत मिलता है. 

चन्दन क्या है?
वास्तव में चन्दन के पेड़ होते हैं , इन्ही को काट के इसमे से चन्दन निकला जाता है. इस पेड़ के ताने के अन्दर सही मायने में फायदेमंद चन्दन प्राप्त होता है जिसकी मांग बहुत है.

चन्दन की तासीर ठंडी है और ये स्वस्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है, इसमे से भीनी भीनी खुसबू आती है जिसके कारण लोग इसे बहुत पसंद करते हैं, इसका प्रयोग पूजा-पाठ, दवाई बनाने, इतर बनाने आदि में किया जाता है. इस लेख में आपको बताने जा रहे हैं चन्दन के कुछ सरल प्रयोग जिससे सभी स्वस्थ शारीर और सुन्दर त्वचा प्राप्त कर सकते हैं.

चन्दन के कुछ ख़ास सरल प्रयोग:
1. अगर आप कील मुहांसों से परेशान है या फिर कील मुहांसों के दाग आपकी सुन्दरता में कमी ला रहे हैं तो परेशान न हो ये करे. आधा चम्मच हल्दी पाउडर और 1 चम्मच चन्दन पाउडर को मिला के लेप बनाए और उसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा के रखे फिर चेहरा धो ले, इससे आपको ताजगी मिलेगी, लगातार स्तेमाल करने से कील मुहासे भी कम होंगे, त्वचा नर्म भी होगी, सुन्दरता बढ़ेगी.

2. अगर शारीर में कही सूर्य की किरणों के कारण त्वचा काली पड़ गई हो तो ये करें – 4 चम्मच चन्दन पाउडर, 2 चम्मच बादाम का तेल, 5 चम्मच नारियल का तेल मिला के लेप बना ले और इसे ग्रस्त भाग में लगा के रखे, सूखने पर धो ले, इससे बहुत लाभ होगा. 

3. अगर सर में गर्मी के कारण सर दुखता हो, आँखे दुखती हो तो ये करें- चन्दन और केसर को घीस के लेप बना ले फिर इसे माथे पर लगा दे , ऐसा लगातार कुछ दिनों तक करे आपको लाभ स्वतः दिखाई देगा. 

4. चन्दन का लेप लगा कर अगर रोज नहाया जाए तो निश्चित ही शारीर दुर्गन्ध से मुक्त होता है और सुन्दर होता है. शारीर महकने लगता है, किसी भी प्रकार के त्वचा रोग को दूर करने में मदद करता है. 

5. क्या कहीं शारीर में खुजली बहुत हो रही है तो ये करें – 1 चम्मच निम्बू के रस में चन्दन पावडर और हल्दी मिला ले फिर इस लेप को ग्रस्त भाग में लगा दे , आपको लाभ होगा. 

6. शोध से पता चलता है की चन्दन का टीका रोज लगाने से मस्तिष्क शांत होता है और व्यक्ति की बौधिक क्षमता भी बढती है.

7. साधक भी चन्दन का लेप माथे पर लगाते हैं ताकि साधना द्वारा जो गर्मी उत्पन्न हो रही है वो शांत हो सके. 

8. चन्दन की लकड़ी से हवन का भी विधान शाश्त्रो में पाया जाता है. चन्दन एक एंटीबायोटिक है अतः इसका प्रयोग लाभदायक ही रहता है. 

9. चन्दन की लकड़ी को तिजोरी में रखने से सम्पन्नता भी आती है.

अगर आप चन्दन के गुणों से परिचित हो चुके है तो निश्चित ही चन्दन का प्रयोग करके आप स्वस्थ जीवन व्यतीत कर सकते हैं. चन्दन सभी के लिए उपयुक्त है, सभी इसका स्तेमाल स्वास्थ्य और सम्पन्नता के लिए कर सकते हैं. 


Chandan Ke Gun Aur Faayde, चन्दन क्या है और इसके कुछ प्रयोग, चन्दन और स्वस्थ्य, सुन्दरता के लिए चन्दन का प्रयोग.

No comments:

Post a Comment

Indian Jyotish In Hindi