vedic jyotish from India

हिंदी ज्योतिष ब्लॉग ज्योतिष संसार में आपका स्वागत है

पढ़िए ज्योतिष और सम्बंधित विषयों पर लेख और लीजिये परामर्श ऑनलाइन

Love Hormones Kya Hai In Hindi

लव हारमोंस क्या है, क्या फायदे होते हैं लव हारमोंस के, स्वास्थ्य पर क्या असर होता है लव हारमोंस का, ख़ुशी के पीछे का विज्ञान क्या है?
free jaankari on love hormone
love hormone ka faayda in hindi

ये एक बहुत ही रोचक विषय है, हर घटना के पीछे एक विज्ञान छुपा होता है, कई घटनाओं का हमे पता नहीं होता है परन्तु विज्ञान अपना काम करता रहता है. आज हम इस लेख के जरिये एक विशेष हार्मोन के बारे में जानेंगे जिसे दुनिया साधारण भाषा में “लव हर्मोने” के रूप मे जानती है और विज्ञान की भाषा में उसे “ओक्सिटोसिन“ के नाम से पुकारा जाता है. 

लव हार्मोन या ओक्सिटोसिन महिलाओं के अन्दर तब उत्पन्न होता है जब वो बच्चे को दूध पिलाती है और जब बच्चे को जन्म देती है, इस हार्मोन का सीधा सम्बन्ध आन्तरिक ख़ुशी से है, शांति से है. 

इस हार्मोन का सम्बन्ध जीवन में प्रेम से भी है, जब भी कोई अपने साथी के साथ शांति और ख़ुशी का अहसास करता है तब शारीर में ये विशेष हार्मोन उत्पन्न होना शुरू होता है. 

ओक्सिटोसिन का महत्तव :


ये हार्मोन शारीर और दिमाग को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसका सम्बन्ध लगाव से है, भावना से है. 
एक शोध से पता चला है की ओक्सिटोसिन हर्मोने उस समय भी उत्पन्न होता है जब मनुष्य अपने साथ के साथ किसी प्रकार का सकारात्मक शारीरिक सम्बन्ध बनता है जैसे चुम्भन और रति क्रिया के दौरान ये हार्मोन उत्पन्न होता है. 
परन्तु यही नहीं महिलाए संतान को जन्म देने के समय और बच्चे को दूध पिलाने के समय भी इस स्वास्थ्यवर्धक हर्मोंन को उत्पन्न करती है. 

एक और आश्चर्यजनक सत्य:
शोध से ये भी पता चला है की ओक्सिटोसिन हार्मोन का शारीर के मेटाबोलिज्म पर बहुत अच्छा असर पड़ता है और ये मोटापे से भी बचाता है. 

एक महत्वपूर्ण बात ओक्सिटोसिन हार्मोन के सम्बन्ध में:
ये बात जानना भी जरुरी है की इस चमत्कारी हार्मोन का सम्बन्ध अच्छी भावना से है अतः जो लोग अनचाहा सम्बन्ध किसी से बनाते हैं उनको इस हार्मोन का लाभ नहीं हो पता है. ये वरदान है उन लोगो के लिए जो अपने साथे से वास्तविक प्रेम करते हैं , जो अपने साथी के साथ से आनंदित होते हैं.
तो प्रेम आपको बहुत लाभ देता है बस इसे भी विज्ञान के हिसाब से समझने के जरुरत है. 
प्रेम जीवन का सार है
प्रेम से हमे जीने का मकसद मिलता है
प्रेम एक ऐसी भावना है जिसके कारण हम किसी की देखभाल करना पसंद करते हैं, उसके साथ रहना पसंद करते हैं. 

अतः प्रेम करिए और ऑक्सीटोसिन हार्मोन के साथ स्वस्थ रहिये. 


लव हारमोंस क्या है, क्या फायदे होते हैं लव हारमोंस के, स्वास्थ्य पर क्या असर होता है लव हारमोंस का, ख़ुशी के पीछे का विज्ञान क्या है?

No comments:

Post a Comment

Indian Jyotish In Hindi