vedic jyotish from India

हिंदी ज्योतिष ब्लॉग ज्योतिष संसार में आपका स्वागत है

पढ़िए ज्योतिष और सम्बंधित विषयों पर लेख और लीजिये परामर्श ऑनलाइन

Dhan Teras Ka Mahatwa

Dhan teras kya hai in hindi, kya kare dhan teras ke din, kaise kare pooja in hindi.
free mai jaane dhan teras ka mahatva
Dhan Teras Importance in hindi

धन तेरस एक ऐसा त्यौहार जब लोगो में बहुत उत्साह देखा जाता है, बाजार में नई रौनक देखने को मिलती है, बच्चे और बड़े दोनों ही अपने अपने पसंद की चीजो को खरीदते हैं क्यूंकि ठीक 1 दिन बाद दिवाली आती है. 
भारत में कार्तिक महीने का बहुत महत्तव है क्यूंकि इस महीने बहुत ही बहुत से त्यौहार मनाये जाते हैं स्वास्थ्य , समृद्धि और शक्ति के लिए. इन्ही त्योहारों में से एक है धन तेरस जब सभी लोग खूब महालक्ष्मी के स्वागत के लिए सफाई और खरीददारी करते हैं. घर को सजाया जाता है, नए बर्तन ख़रीदे जाते हैं, स्वर्ण और चांदी खरीदने का भी विधान है. 

धन तेरस के दिन व्यापारी बही खाता खरीदते हैं, सोने चंडी के सिक्के ख़रीदे जाते हैं, महिलाए आभूषण खरीदती है, बच्चे भी कहा पीछे रहते हैं , नए कपडे ख़रीदे जाते हैं, घर को फूलो से सजाया जाता है. 

देखा जाए तो धन तेरस के दिन से अगले 5 दिनों तक त्योहारों को मनाया जाता है. क्यूंकि धन तेरस के सुसरे दिन नरक चौदस रहता है, उसके बाद दिवाली पूजा, फिर गोवेर्धन पूजा, फिर भाई दूज मनाई जाती है अर्थात सभी व्यस्त रहते हैं अपने परिवार के साथ. 

धन तेरस के दिन धन के देवता कुबेर को पूजा जाता है, मृत्यु के देवता यमराज को पूजा जाता है और इसी के साथ माँ लक्ष्मी को भी प्रसन्न करने के प्रयत्न किये जाते है. सभी अपने अपने तरीके से इस दिन को मनाते हैं. 

आइये जानते हैं एक आसान तरीका धन तेरस को पूजा करने के लिए :
इस दिन अच्छा हो अगर एक कलश इस्थापित किया जाए जिसमे की सुपारी, सोने या चंडी का सिक्का, दुर्बा घास, हल्दी की गाठ , 9 रत्न डाला जाए , ऊपर एक चावल की प्लेट रखे और ऊपर एक नारियल इस्थापित करे. अब इसकी पंचोपचार पूजा करे और स्वास्थय, सम्पन्नता के लिए प्रार्थना करे. 
शाम को यम स्त्रोत का पाठ करते हुए दीप दान करना चाहिए. 

इस दिन को श्री यन्त्र भी इस्थापित करके पूजा की जाती है. श्री यन्त्र, सोना , चांदी, पारद या भोज पत्र का हो सकता है. 

ये जरुर ध्यान रखना चाहिए की हमारी भावनाए शुद्ध हो, हम शुद्ध ह्रदय से देवता और देवी की पूजा करे जिससे की निश्चित ही शुभ फल की प्राप्ति होती है. 

Dhan teras kya hai in hindi, kya kare dhan teras ke din, kaise kare pooja in hindi.

No comments:

Post a Comment

Indian Jyotish In Hindi